Eid-Al-Fitr 2020: इस खास मौके पर अपने लजीज खाने में शामिल करें स्वादिष्ट मटन दो प्याजा और घर पर मनाएं दवात!

Eid-Al-Fitr 2020: मटन दो प्याजा एक एक समृद्ध और स्वादिष्ट करी (Delicious Curry) है जो मसाले और जड़ी-बूटियों के साथ बनाई जाती है. इसमें जीरा, तेज पत्ती, पेपरकॉर्न, लौंग, पीसा हुआ मेथी और सौंफ के बीज सहित मसालों के पूल में पकाया गया मटन (Mutton) के टुकड़े होते हैं. एक समृद्ध और स्वादिष्ट मटन करी ईद उल फीतर (Eid-Al-Fitr) के त्योहार के दौरान आपकी दावत के लिए एकदम सही है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 25, 2020 11:04 IST

Reddit
Eid 2020 Date: On This Special Eid Ul Fitr, Include Delicious Mutton Do Pyaaza In Your Delicious Food And Celebrate Treat At Home | Eid Ul Fitr 2020 Date

Mutton Do Pyaaza Recipe: ईद के दिन कई सारे स्वादिष्ट व्यंजनों से मुंह में पानी लाने का दिन है!

Highlights
  • ईद के मौके पर इस खास रेसिपी को बनाकर ले दावत का आनंद.
  • त्योहार के दौरान मटन सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है.
  • इस मटन दो प्याजा रेसिपी को आप घर पर ट्राई कर सकते हैं.

Eid 2020: रमजान का पवित्र महीना 23 मई 2020 को ईद-अल-फितर (Eid-Al-Fitr) के त्यौहार के साथ समाप्त होने की ओर है (यह तिथि चांद की हलचल के साथ अलग भी हो सकती है). ईद (Eid) इस्लाम के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और इसे दुनिया भर में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है. दो तरह की ईद होती हैं, ईद-अल-फितर (Eid-Al-Fitr) और बकरीद. ईद-अल-फितर रमजान के महीने के ठीक बाद आता है और इसे 'मीठी ईद' (Meethi Eid) माना जाता है. इस उत्सव में बड़ी संख्या में मीठे व्यंजन शामिल होते हैं, जिसमें शीर खुरमा (Sheer Khurma) और खुबानी का मीठा शामिल है. दुनिया भर के मुसलमान अपने प्रियजनों के साथ एक शानदार दावत पर अपनी प्रार्थना को पेश करते हैं.

ईद-अल-फितर 'मीठी ईद' हो सकती है, लेकिन दावत शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यवहारों सहित कई प्रकार की समृद्ध व्यंजनों की होती है. कई अन्य त्यौहारों की तरह, ईद के दौरान दावत, विभिन्न प्रकार के ब्रेड के साथ परोसे जाने वाले बिरयानी, चिकन मसाला और मटन करी (Mutton Curry) और दिलकश व्यंजनों का एक लाइन-अप है. भूलना नहीं, कई प्रकार के रसीले कबाब और टिक्क जो इस हार्दिक प्रसार का एक हिस्सा हैं. अगर आप घर पर एक बहुत बड़ी दावत के लिए तैयार हो रहे हैं, तो हम आपके लिए एक स्टेलर मटन रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपके पकवानों में चार चांद लगा सकती है!

दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं डाइट चार्ट!

ufk973ggEid Ul Fitr 2020: इस खास रेसिपी को घर पर बनाकर मनाएं 2020 की ईद



मटन दो प्याजा (Mutton Do Pyaaza) एक एक समृद्ध और स्वादिष्ट करी है जो मसाले और जड़ी-बूटियों के साथ बनाई जाती है. इसमें जीरा, तेज पत्ती, पेपरकॉर्न, लौंग, पीसा हुआ मेथी और सौंफ के बीज सहित मसालों के पूल में पकाया गया मटन के टुकड़े होते हैं. दही के अलावा पकवान को एक मलाईदार और मोटा रूप दिया जाता है. जबकि अंत में प्याज मिलाया जाता है, जो इसमें एक कुरकुरी बनावट लाता है.

बिना काटे नींबू का रस निकालने का वीडियो हो रहा है वायरल, घर पर भी आजमा सकते हैं ये जीनियस हैक!

ईद के त्यौहार के दौरान एक पौष्टिक दावत के लिए मुंह में पानी वाला मटन दो प्याजा चावल या पराठे के साथ खाया जा सकता है.

मटन डो प्याजा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस रेसिपी को इस ईद-अल-फितर पर घर पर आजमाएं और हमें नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपना अनुभव बताएं.

ईद मुबारक!

ईद स्पेशल: आज यखनी पुलाव ट्राई करें






फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक पीना सही है? जानें घर ड्राईफ्रूट से कैसे बनाएं प्रोटीन शेक

हफ्ते में 3 बार सुबह पिएं एक गिलास पालक का जूस, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बॉडी को करेगा डिटॉक्स, पढ़ें और भी कई फायदे





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com