Eid-Al-Fitr 2020: गुलाब की फिरनी के बिना अधूरी होगी आपकी 'मीठी ईद', घर पर ऐसे आसानी से बनाएं

Eid-Al-Fitr 2020: ईद-अल-फितर को 'मीठी ईद' (Meethi Eid) के रूप में भी जाना जाता है, जबकि दूसरी ईद को 'बकरीद' कहा जाता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 25, 2020 10:45 IST

Reddit
Eid-Al-Fitr 2020 Date: Your 'Meethi Eid' Will Be Incomplete Without Gulab Ki Phirni, Make It Easily At Home (Recipe Inside)

Eid-Al-Fitr 2020: ईद-अल-फितर को घर पर इस रमणीय गुलाब की फिरनी के साथ मनाएं.

Highlights
  • ईद-उल फितर इस्लाम के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है.
  • दुनिया भर के मुसलमान इसे बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं.
  • यहां पर एक आसान गुलाब फिरनी रेसिपी है जिसे आप घर पर बना सकते हैं.

Eid-Al-Fitr 2020: रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने को है, चारों ओर 'मीठी ईद' (Meethi Eid) या ईद-उल-फितर की तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि लॉकडाउन के दौरान मीठी ईद को घर पर ही मनाने की अपील की जा रही है. रमजान वह समय है जब दुनिया भर के मुसलमान पूरे महीने उपवास (रोजा) का पालन करते हैं. उनमें से कुछ लोग पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं और अपनी प्रार्थना के बाद शाम को अपना उपवास तोड़ते हैं. कई लोग सवाल कर रहे हैं कि ईद उल फितर कब है? (When Is Eid Ul Fitr), तो आपको बता दें इस साल रमजान (Ramadan) का महीना 23 मई, 2020 को समाप्त होगा (तारीखें चांद मूवमेंट के अनुसार अलग हो सकती हैं).  

कोरोनोवायरस की महामारी के साथ, ईद को उतने उत्साह के साथ नहीं मनाया जा सकता जितना पहले मनाया जाता रहा है. लोग अपने प्रियजनों से मिलने नहीं जा सकते हैं, लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जिसे हम घर पर ही कर सकते हैं, जिसमें मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों का भव्य आनंद लिया जा सकता है. किसी भी अन्य त्यौहार की तरह, ईद भी मनोरम मीठे और दिलकश व्यवहार के साथ मनाई जाती है. ईद-उल-फितर (Eid-Al-Fitr) को 'मीठी ईद' के नाम से भी जाना जाता है...

थायराइड से निजात दिलाने में कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

phirni

तो यहां हम गुलाब सार और कुरकुरे नट्स पैक एक मनोरम फिरनी रेसिपी (Phirni Recipe) मिली है! सेवईयां या फिरनी और शीर खुरमा ईद के त्यौहार के दौरान कुछ मुख्य मिठाइयां हैं और घर के खाने से ज्यादा खास और स्वादिष्ट कुछ नहीं है. हमारे पास जो गुलाब फिरनी (Gulab Ki Phirni) रेसिपी है वह दूध के साथ उबले हुए और पिसे हुए चावल के साथ बनाई जाती है. गुलाब सिरप के साथ मिश्रित, यह मिट्टी के बर्तन में अखरोट और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ सबसे ऊपर है. इसको रात भर के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा किया जाता है.

दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं डाइट चार्ट!

आसान और सरल सामग्री के साथ बनाया गई, गुलाब की फिरनी (Gulab Ki Phirni) ईद के त्यौहार के लिए घर पर बनाए जाने वाली एक बेहतरीन रेसिपी है. अखरोट इसको कुरकुरा और मिट्टी के बर्तनों में परोसे जाने पर, ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां डालने पर फिरनी को एक ताजा, सुंदर रूप दिया जा सकता है.

यहां जानें गुलाब की फिरनी की पूरी रेसिपी. इसे घर पर आज़माएं और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में अनुभव बताएं.

ईद मुबारक!

ईद के मौके पर देखें यखनी पुलाव की आसान रेसिपी- 



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





बिना काटे नींबू का रस निकालने का वीडियो हो रहा है वायरल, घर पर भी आजमा सकते हैं ये जीनियस हैक!

क्या ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक पीना सही है? जानें घर ड्राईफ्रूट से कैसे बनाएं प्रोटीन शेक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com