Eid Mubarak 2019: घर पर होने वाली है ईद की पार्टी तो तैयार करें ये लज़ीज पकवान

Eid Recipes: इस साल रमजान के पाक महीने की शुरुआत 6 जून से हो रही है. रमजान 30 दिनों तक चलने वाला पर्व है, रमजान के बाद बेहद ही उत्साह के साथ ईद मनाई जाती है. ईद कब है यह इस बात पर निर्भर करता है कि चांद कब दिखता है.

Payal  |  Updated: May 07, 2019 12:39 IST

Reddit
Eid Mubarak 2019: Try these delicious recipes for your eid party
Highlights
  • रमजान 30 दिनों तक चलने वाला पर्व है.
  • ईद का चांद दिखने के बाद ही ईद मनाई जाती है.
  • साल में दो बार ईद मनाई जाती है.

Eid Recipes: इस साल रमजान के पाक महीने की शुरुआत 6 जून से हो रही है. रमजान 30 दिनों तक चलने वाला पर्व है, रमजान के बाद बेहद ही उत्साह के साथ ईद मनाई जाती है. ईद कब है यह इस बात पर निर्भर करता है कि चांद कब दिखता है. ईद का चांद दिखने के बाद ही ईद मनाई जाती है. साल में दो बार ईद मनाई जाती है जिसे, ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा कहा जाता है. रमजान के दौरान मुस्लिम वर्ग पूरा एक महीना रोजे का अनुसरण करता है. रोजेदार सूर्योदय से पहले सेहरी का सेवन करते हैं और शाम को इफ्तार के बाद ही कुछ खाते हैं. इस बीच वे पानी भी नहीं पीते. ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. भारत में त्योहार चाहे कोई भी हो लेकिन, खाने के बिना उसकी रौनक फीकी ही लगती है. वैसे तो ईद-उल-फितर के मौके पर हमेशा से सेवई बनाई जाती है जिसे, हर कोई खूब पसंद करता है. ईद ऐसा त्योहार जिसे लोग एक साथ मिलकर मनाते हैं, इस मौके पर कई लोग अपने घर पर ईद पार्टी और गेट टूगेदर का भी आयोजन करते हैं. अगर इस साल आप भी अपने घर पर ईद पार्टी होस्ट करने की सोच रहे हैं तो, यहां हमने ऐसी फूड लिस्ट तैयार की है जिसे आप अपनी ईद पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.


यह रेसिपीज़ खाने में तो लज़ीज हैं ही साथ ही इन्हें बनाना भी आसान है. इस लिस्ट में बिरयानी हो या कबाब सभी चीजों का ख्याल रखा गया है. तो चलिए एक नज़र डालें इन लाजवाब रेसिपीज़ पर:

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

चिकन रेशमी बिरयानी

बिरयानी एक लोकप्रिय डिश है, चावल और चिकन को मिलाकर तैयार की जाने वाली यह डिश खाने में बहुत ही लाजवाब होती है. बिरयानी को खास इसमें डाले जाने वाले मसाले बनाते हैं. ईद पार्टी के लिए यह एकदम परफेक्ट रेसिपी है.

biryani

बिरयानी एक लोकप्रिय डिश है.

ईद मुबारक: मीठी ईद कब की है, ईद-उल-फितर को क्यों कहा जाता हैं मीठी ईद? जानिए

चिकन कोरमा

ईद के मौके पर आप चाहे तो चिकन कोरमा की इस बेहतरीन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. मुगलई स्टाइल में बने इस चिकन कोरमा के आप भी दीवाने हो जाएंगे. चिकन कोरमा ढेर सारे मसाले और इंडियन फलेवर के साथ बनाया जाता है. कोरमा एक ग्रेवी वाली डिश है जिसे दही, नट्स और मसालों के साथ बनाया जाता है. इसे आप अपनी पसंद की रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं.

chicken curry

चिकन कोरमा ढेर सारे मसाले और इंडियन फलेवर के साथ बनाया जाता है.

खमीरी रोटी 

मुगलई खाने की बात हो तो खमीरी रोटी को कैसे भूला जा सकता है. पार्टी और त्योहार के मौके पर खमीरी रोटी बनाई जाती है. अलग फ्लेवर और इसमें डाली गई सामग्री खमीरी रोटी का स्वाद बढ़ाते हैं. यह बनाने में काफी आसान है जिसे, आप चाहे तो लंच या डिनर में भी बना सकते हैं. तो आप भी इस खमीरी रोटी को अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं.

khameeri roti

मुगलई खाने की बात हो तो खमीरी रोटी को कैसे भूला जा सकता है.​

Ramadan 2019: ईद बनेगी और भी खास इन 7 सेवई रेसिपीज़ के साथ

चिकन कबाब

चिकन लवर्स की यह की एक फेवरेट डिश है जिसे, आप स्टार्टर के रूप में सर्व कर सकते हैं. यह खाने में जितने स्वाद हैं उतने बनाने में भी आसान है. शामी कबाब वैसे तो मटन से बनाए जाते हैं लेकिन इसे आप चाहे तो चिकन से भी बना सकते हैं. यह उत्तर भारत में काफी लोकप्रिय है. इसे आप टैंगी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

su1kp9mo

चिकन लवर्स की यह की एक फेवरेट डिश है जिसे, आप स्टार्टर के रूप में सर्व कर सकते हैं.

डेट्स (खजूर) हलवा 

खजूर खाने में स्वाद होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. क्या आपको मालूम है कि खजूर से एक बहुत ही बढ़िया हलवा बना सकते हैं जिसे,आप खाने के बाद मीठे के रूप में सर्व कर सकते हैं. सेवई ईद का अहम हिस्सा है, लेकिन आप चाहे तो इस बार ईद पर डेट्स (खजूर) हलवा भी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान







Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement