Bakrid 2017: ईद मुबारक! ये 7 मटन रेसिपी बनाएंगी आपकी बकरीद को और भी खास

भारत त्योहारों का देश है जहां हर त्योहार के दौरान एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है. त्योहरों के इस मौसम में लोग 1 सितंबर और 2 सितंबर को बकरीद मनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं. बकरीद को ईद-उल-अजहा भी कहा जाता है.

NDTV Food Desk  |  Updated: September 04, 2017 10:25 IST

Reddit
Eid Mubarak (Bakrid 2017): 7 Mutton Dishes That Will Make Your Eid Special

बकरीद को ईद-उल-अजहा भी कहा जाता है.

Highlights
  • इस दिन को महान पैगंबर के बलिदान और समर्पण की याद मनाया जाता है.
  • ईद-उल-अजहा के दौरान एक जानवर की कुर्बानी दी जाती है.
  • ईद का मौका हो तो आप स्वादिष्ट मटन बिरयानी को कैसे भूल सकते हैं.
भारत त्योहारों का देश है जहां हर त्योहार के दौरान एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है. त्योहरों के इस मौसम में लोग 1 सितंबर और 2 सितंबर को बकरीद मनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं. बकरीद को ईद-उल-अजहा भी कहा जाता है. इस दिन को महान पैगंबर के बलिदान और समर्पण की याद मनाया जाता है. ईद-उल-अजहा के दौरान एक जानवर की कुर्बानी दी जाती है जिसे तीन भागों में बांटा जाता है- पहला हिस्सा दोस्तों और रिश्तेदारों को, दूसरा हिस्सा गरीब और जरूरतमंदों को दिया जाता है. वहीं इसका तीसरा हिस्सा परिवार के लिए रखा जाता है. अल्लाह के लिए किए महान पैगंबर मोहम्मद के बलिदान के जश्न को मनाने के लिए इस दिन कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. अगर आप भी इस साल बकरीद के मौके पर ढेर सारे मनपसंद व्यंजन बनाने का विचार कर रहे हैं तो यह स्वादिष्ट मटन रेसिपी आपको और आपके परिवारवालों को जरूर पसंद आएंगी.मटन बिरयानी
ईद का मौका हो तो आप स्वादिष्ट मटन बिरयानी को कैसे भूल सकते हैं. खुशबूदार बासमती चावल को दही में मैरीनेट किए गए मटन के साथ पूरी रात पकाया जाता है और इसमें डाले गए पारंपरिक मसाले बिरयानी के जायके को और भी बढ़ा देते हैं।
 
mutton briyani


चापली कबाब
चापली कबाब मुख्य रूप से पेशावर की डिश है, जिन्हें खासतौर पर ईद के दौरान बनाया जाता है. इन्हें मैरीनेट किए गए मटन, अंडे, गेंहू का आटा, और पारंपरिक मसालों के साथ तैयार किया जाता है. लजीज और मसालेदार यह कबाब ईद के लिहाज से  एकदम सही डिश है.
 
kebab

मटन पाया
मटन पाया, बकरे की टांगों से तैयार की गई डिश है जिसे मसालेदार ग्रेवी के साथ बनाया जाता है. मटन के साथ इसमें ढेर सारे मसाले डाले जाते हैं. इस स्वादिष्ट डिश को आप नान या रोटी के साथ खा सकते हैं.
 
mutton paya

मटन कोरमा
मटन कोरमा हल्के फ्राई मटन को ग्रेवी के साथ बनाया जाता है, जिसे दही और क्रीम के साथ मैरीनेट किया जाता है। मटन कोरमा को धीमी आंच पर पकाया जाता है, इसका स्वाद आपको बेहद पसंद आएगा. ईद के मौके पर बनाई गई यह डिश आकर्षक का केंद्र रहेगी.
 
mutton korma

गोश्त हलीम
गोश्त हलीम मटन स्टू को गेंहू या जौ, मटन और दाल के साथ तैयार किया जाता है। इसे 7 से 8 घंटे धीमी आंच पर पकाया जाता है, जिससे इसकी ग्रेवी काफी गाढ़ी हो जाती है. इसमें पड़े मसालों से इसका जायका और भी बढ़ जाता है.
 
haleem

यखनी गोश्त
यह एक कश्मीरी डिश है जिसे दही में बनाया जाता है. मटन की इस डिश में इलाइची, दालचीनी, तेजपता के साथ कुछ कश्मीरी मसाले डाले जाते हैं जिसे चावल के साथ सर्व किया जाता है.
 
yakhani

मटन चॉप
बकरे की पसली का मीट उसके सबसे स्वादिष्ट हिस्सों में से एक होता है जिसका ज्यादातर इस्तेमाल ऐपेटाइज़र बनाने के रूप में किया जाता है. अगर आप यह सोच रहे हैं की ईद के इस खास मौके पर घर आए मेहमानों को क्या सर्व करें तो आप इस स्वादिष्ट डिश को ट्राई कर सकते हैं.
 
utton chop




Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement