​ईद मुबारक: मीठी ईद कब की है, ईद-उल-फितर को क्यों कहा जाता हैं मीठी ईद? जानिए

रमजान (Ramadan 2020) के 30वें रोज़े के बाद ईद का चांद नजर आता है. इस्लामिक कैलेण्डर जिसे हिजरी कैलेण्डर (Islamic Calendar 2020) कहा जाता है के मुताबित साल में दो बार ईद मनाई जाती है. इनमें ईद-उल-फितर (2020 Eid Ul Fitr) और ईद-उल-जुहा (Bakrid Eid-Ul-Adha 2018). ईद-उल-फितर को महज ईद और मीठी ईद (Meethi Eid 2020) भी कहा जाता है. तो चलिए जानते हैं कि इसके पीछे वजह क्या है- 

   |  Updated: May 25, 2020 12:13 IST

Reddit
Eid Mubarak 2020: Why Eid Ul Fitr is Called 'Meethi Eid' | Meethi Eid | Eid Special | How to Celebrate Eid | Eid or Eid al-Fitr Cuisine | Sheer Khurma Recipe In Hindi

साल में दो बार ईद मनाई जाती है. इनमें ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा.

Highlights
  • आज के दिन सभी लोग अल्लाह से सुख शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं
  • ईद का त्यौहार देश भर में पूरे जोश और उत्साह से मनाया जा रहा है
  • ईद के दिन गले मिलकर पुराने गिले-शिकवे दूर किए जाते हैं

Eid Mubarak 2020: रमजान का पवित्र माह जब खत्म होता है तो 30 दिनों तक रोजा रखने के बाद ईद का त्यौहार देश भर में पूरे जोश और उत्साह से मनाया जाता है. ईद कब है यह इस बात पर निर्भर करता है कि चांद कब दिखता है. ईद का चांद दिखने के बाद ही ईद मनाई जाती है. रमजान के 30वें रोज़े के बाद ईद का चांद नजर आता है. इस्लामिक कैलेण्डर जिसे हिजरी कैलेण्डर कहा जाता है के मुताबित साल में दो बार ईद मनाई जाती है. इनमें ईद-उल-फितर (2020 Eid Ul Fitr) और ईद-उल-जुहा. ईद-उल-फितर को महज ईद और मीठी ईद (Meethi Eid 2020) भी कहा जाता है. तो चलिए जानते हैं कि इसके पीछे वजह क्या है- 

ईद उल-फितर को क्यों कहते हैं मीठी ईद (Why the Eid Ul Fitr is Also Called 'Meethi Eid'?)

मुसलमानों में ईद का त्यौहार मूल रूप से भाईचारे को बढ़ावा देने वाला त्यौहार है. ईद के दिन हर मुसलमान के घर में मिठाइयों का सेवन किया जाता है और मिठाइयों का आदान-प्रदान भी किया जाता है. यही वजह है कि इसे मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सावधान: ठंडा पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

4f5elpbo

Sheer Khurma Recipe In Hindi: शीर खुरमा सेवइयों को दूध में भिगोकर उसमें ड्राई फ्रूट्स को डालकर बनाया जाता है 


कैसे मनाते हैं ईद | How to Celebrate Eid 

पूरे माह रोजा रखने के बाद ईद के अगले दिन से सामान्य दिनों की तरह ही खाना खाया जाता है और सभी मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा भी करते है कि उन्होंने महीने भर का रोजा रखने की ताकत दी. इसके साथ-साथ ईद के दिन गले मिलकर पुराने गिले-शिकवे दूर किए जाते हैं.



एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें

क्या खाते हैं मीठी ईद पर | Eid or Eid al-Fitr Cuisine

जिस तरह ईद उल-अज़हा, जिसे बकरा ईद भी कहा जाता है, पर मांस का सेवन किया जाता है, उसी तरह ईद उल फितर पर परंपरागत मिठाइयों का सेवन किया जाता है. आज के दिन सभी लोग अल्लाह से सुख शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं. जैसे मांस के बिना बकरा ईद को अधूरा माना जाता है उसी तरह ईद उल फितर को किमामी सेवईं और शीर खुरमा के सेवन के बिना अधूरा माना जाता है.



Comments

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

कैसे बनाएं शीर खुरमा | Sheer Khurma Recipe In Hindi

शीर खुरमा सेवइयों को दूध में भिगोकर उसमें ड्राई फ्रूट्स को डालकर बनाया जाता है और किमामी सेवईं सेवइयों को दूध में भिगोकर उसपर शीरे का मिश्र और नारियल, खोये का मिश्र डालकर बनाया है.

Eid Mubarak 2020

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement