Eid 2018: हो जाएं ईद के लिए पार्टी रेडी, झट से और मस्ट से बनाएं ये लजीज पकवान...

Eid 2018: ईद उल फितर 2018 का त्योहार नजदीक है. इस साल ईद उल फितर 15 या 16 जून को मनाया जाएगा. इस खुशी के मौके पर बिरयानी, कोरमा, निहारी, कई प्रकार की रोटी बनाने से लेकर बेहतरीन शरबत आदि बनाएं जाते हैं.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: June 05, 2019 10:03 IST

Reddit
Eid Party: A Delicious Menu for a Delectable Eid Spread, When is Eid

EId 2018: ईद उल फितर 15 या 16 जून को मनाई जाएगी.

Highlights
  • ईद उल फितर का त्योहार रमजान के पाक महीने में आता है.
  • ईद उल फितर शवाल के  पहले दिन पड़ती है.
  • ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है.

त्योहार का मौसम एक बार फिर से आ गया है जिसके लिए सभी बहुत उत्साहित हैं. ईद उल फितर 2018 का त्योहार नजदीक है. इस साल ईद उल फितर 15 या 16 जून को मनाई जाएगी. ईद उल फितर का त्योहार रमजान के पाक महीने में आता है. रमजान के दौरान लोग पूरे एक महीने तक रोजे का अनुसरण करते हैं. ईद उल फितर शवाल के  पहले दिन पड़ती है, इस दिन रोजा रखने की अवधि खत्म हो जाती है और लोग दावत का आयोजन करते हैं. वैसे तो ईद के मौके पर सेवई बनाई जाती है लेकिन इस खुशी के मौके पर सेवई के अलावा बिरयानी, कोरमा, निहारी, कई प्रकार की रोटी बनाने से लेकर बेहतरीन शरबत आदि बनाएं जाते हैं.
 


अगर आप भी इस साल ईद पार्टी प्लान कर रहे हैं तो ये फूड आइट्स आपकी पार्टी को बहुत ही बढ़िया बना सकते हैं.


Eid Party: स्टार्टर्स

कबाब हमेशा से ईद का अहम हिस्सा रहे हैं. त्योहार के इस मौसम में आप भी इस स्वाद को शामिल करें और इसकी शुरूआत चिकन सीख कबाब से करें. कबाब मीट, मसाले और सीजनिंग से तैयार किए जाते हैं, सीख में सिके ये गोल्डन ब्राउन कबाब खाने के बाद आप संतुष्ट हो जाएंगे. इसके अलावा आप चाहे तो इस मौके पर गलौटी कबाब भी ट्राई कर सकते हैं. गलौटी कबाब की यह रेसिपी सीधा अवध की किचन से निकलकर आई है. अगर आपके पास थोड़ा और समय हो तो आप कीमा कलेजी की टिक्की भी ट्राई कर सकते हैं. जोकि लैंब के कीमा और लीवर से बनाई जाती है. इन टिक्कियों को आप खुबानी (ऐप्रिकॉट) की चटनी  के साथ सर्व कर सकते हैं.
 

kebab

गलौटी कबाब की यह रेसिपी सीधा अवध की किचन से निकलकर आई है.

Eid Party: ड्रिंक्स


वही पार्टी में ड्रिंक्स की बात करें तो बादाम का शरबत बहुत ही बेस्ट है. बादाम, इलाइची और केवड़ा डालकर तैयार किए गए इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक से किसी को भी इम्प्रेस कर सकते हैं. इसके अलावा मौसमी फल आम से भी आप मैंगो मस्तानी ट्राई कर सकते है. मैंगो शेक के ऊपर मैंगो आइक्रीम के साथ इलाइची पाउडर, कटे हुए बादाम डालकर गार्निश करके सर्व करें.
 

drink

पार्टी में ड्रिंक्स की बात करें तो बादाम का शरबत बहुत ही बेस्ट है.​
 


Eid Party: मेन कोर्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईद बिना बिरयानी के अधूरी है और इस बारे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको शाही बिरयानी की रेसिपी बताने जा रहे है जिसे दम स्टाइल में पकाया जाता है. यह बिरयानी तीन लेयर केसर-दूध चावल मटन के टुकड़ों मे बनाई जाती है. इस लिस्ट में आप भुना मटन गोश्त भी शामिल कर सकते हैं जिसमें मटन के टुकड़ों को मसालों, दही और दूध के साथ पकाया जाता है. मटन भुना गोश्त के साथ जीरा राइस का बेस्ट कॉम्बिनेशन है. वहीं हलीम भी ईद के अवसर के लिए बेस्ट डिश है, इसे बनाने के लिए दाल, मसाले और टूटे हुए गेंहू का इस्तेमाल किया जाता है. यह भी एक पारंपरिक डिश है जिसे ईद पर बनाया जाता है. वहीं चिकन लवर्स को शेफ गुंजन गोएला द्वारा बनाया गया कोरमा बेहद ही पसंद आएगा जिसमें जायफल, जावित्री, काली मिर्च, काजू और केसर डालकर तैयार किया जाता है.
 

chicken

मटन के टुकड़ों को मसालों, दही और दूध के साथ पकाया जाता है. ​


Eid Party: डिज़र्ट

अब बात करते हैं डिज़र्ट की, यह बात तो सभी जानते हैं ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि मीठा इस त्योहार का अहम हिस्सा है. शीर कुर्मा ईद के अवसर पर जरूर बनाया जाता है. शीर कुर्मा वर्मिसेली का आॅथेटिंक वर्जन है जिसे खासतौर पर ईद के दिन बनाया जाता है. फारसी में शीर का अर्थ दूध और कुर्मा का खजूर है. इलाइची, किशमिश, कद्दूकस किया हुआ नारियल इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.

Commentsईद के व्यंजनों में एक महत्वपूर्ण पहलू गुलाब का स्वाद भी है, तो इस बार ईद पार्टी के लिए स्वादिष्ट और झटपट तैयार होने वाली गुलाब फिरनी भी ट्राई करें. इसे दूध और चावल से बनाया जाता है जिसमें स्वाद के लिए ईलाइची, केसर, गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. यह खुशबूदार डिज़र्ट निश्चित रूप से आपका दिल जीत लेगा.
 

phirni

शीर कुर्मा ईद के अवसर पर जरूर बनाया जाता है. ​


ईद मुबारक 2018 !


 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement