ईद-उल-फितर 2016: ईद पर हेल्दी रहने के लिए अपनाएं कुछ जरूरी और आसान टिप्स

ईद-उल-फितर 2016: ईद पर हेल्दी रहने के  लिए अपनाएं कुछ जरूरी और आसान टिप्स

नई दिल्ली:

मुस्लिम परिवारों में धूम-धाम से मनाया जाने वाला त्योहार ईद-उल-फितर, रमज़ान के पवित्र महीने के आखिर में आता है। ईद-उल-फितर रमज़ान के महीने के खत्म होने और शव्वाल (इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार दसवां महीना) महीने के शुरूआत होती है। दुनियाभर में यह पर्व बड़े ही धूम-धाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। ईद की खुशी में कई शानदार व्यंजन बनाए जाते हैं। एक महीने रोज़े रखने के बाद, हर किसी के लिए जरूरी है कि वह टेस्टी दावत का हिस्सा बने। हालांकि, इस बीच यह ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है कि आपकी बॉडी इतने समय से किस तरह के शेड्यूल को फॉलो कर रही थी। ऐसे में यहां सबसे जरूरी सवाल यह होता कि क्या आप अपनी टेंप्टेशन को कंट्रोल कर सकते हैं या नहीं?
 


इस मौके पर घर में बने शानदार व्यंजनों की छोटी-छोटी बाइट लेने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन एक बार में ही पेट भर कर फूड खा लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। याद रखें, कि आपकी बॉडी रमज़ान के पूरे महीने से क्या शेड्यूल फॉलो कर रही थी और एकदम से खाने के समय में बदलाव आना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आपको बदहज़मी और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है, लेकिन इन्हें खत्म किया जा सकता है। भरपेट हाई कैलोरी फूड खाने से गिल्ट तो महसूस होगी ही साथ ही, अनचाहा वज़न भी बढ़ जाएगा। इस मौके पर सभी मित्र और रिश्तेदार एकत्रित होते हैं और साथ में ही ईद सेलिब्रेट करते हैं। ऐसे में किसी भी चीज़ को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। लेकिन कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करके ईद को हेल्दी और हैपी बनाया जा सकता है।
  1. ब्लॉक में ही करें वॉक

जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। वॉक पर जाना या वर्कआउट करने से आप फ्रेश, रिलेक्स और हैपी महसूस करेंगे। आप सोच रहे होंगे कैसे?  तो आपको बता दें कि एक अच्छी वॉक और एक्सरसाइज़ से अच्छे हार्मोन निकलते हैं, जो कि आपके मूड को सकारात्मकता देते हैं और आपकी भूख को बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही, यह बीमारियों को दूर रखते हैं और आपको पहले से ज़्यादा चुस्त बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, जब आप मटन बिरयानी और शाही कोरमा, नान और शीर खुरमा के स्वाद में खोएंगे, तो आपको गिल्टी महसूस नहीं होगी। यह ईद को हेल्दी तरीके से सेलिब्रेट करन का अच्छा तरीका है।

2. सब्जियों को दें प्राइऑरिटी
 

आप सोच रहे होंगे, कि मैं आपको पहले सब्जियां खाने की सलाह क्यों दे रही हूं, और वह भी ईद के मौके पर। जी हां, अपनी भूख पर कंट्रोल करने और कम करने का बेस्ट तरीका है पहले सब्जियां खा लें। सब्जियां जरूरी न्यूट्रिएंट और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो कि आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती। इससे आप हाई कैलोरी फूड कम मात्रा में खाएंगे। अपने दिन की शुरुआत एक बाउल सलाद और स्टिर फ्राइ सब्जियों के साथ करें। मैं यकीन से कह सकती हूं, अगर आप इसे फॉलो करेंगे, तो आपका पेट थोड़े से मलाई कोफ्ता और खिचड़ा में ही भर जाएगा और आपकी बॉडी भी आपकी तरह हैपी दिखाई देगी।

3. खाने पर रखें कंट्रोल
 

अगर आप अपने वज़न पर कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो खाने के हिस्से को निंयत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासतौर से तब जब आप किसी सोशल पार्टी आदि में हो। अगर पार्टी में आपको कोई खाने के लिए प्रेशर डालता है, तो अपनी प्लेट में थोड़ा-थोड़ा फूड रख लें। लेकिन अगर कोई दूसरी बार आपको खाने के लिए जिद्द करता है, तो मना करने ज़रा भी हिचकिचाएं नहीं। फिर भले ही वह आपका कोई रिश्तेदार ही क्यों न हो। पार्टी में कम खाने का बेस्ट तरीका है कि आप अपने किसी चहेते रिश्तेदार या व्यक्ति के साथ बातों में लग जाएं, जिससे आप अपनी बातों पर ज़्यादा और स्वादिष्ट, टेस्टी फूड पर कम ध्यान दें। याद रहे, “हमें जिंदा रहने के लिए खाना है न कि खाने के लिए जीना है”।

4. पेय पदार्थों को रखें दूर
 

अकसर ऐसा देखा जाता है कि लोग हैवी मील के साथ गैस वाली ड्रिंक्स आदि लेना प्रिफर करते हैं, ताकि खाना आसानी से हज़म किया जा सके। लेकिन क्या आप जानते हैं जो आप सोचते हैं, वैसा नहीं होता। गैस वाली ड्रिंक्स चीनी से भरपूर होती हैं, जो आपकी बॉडी के लिए अच्छी नहीं रहती। अच्छे पाचन के लिए गैस वाली ड्रिंक्स से अच्छा है एक ग्लास पुदीना पत्ती वाला छाछ लें। छाछ आपको न सिर्फ अच्छे पाचन प्रक्रीया में मदद करेगा, बल्कि कम खाने में भी सहायक होता है। तो आप क्या चुनेंगे? एक चीनी से भरी ड्रिंक या प्रोटीन से भरपूर पेय पदार्थ। मैं सलाह दूंगी कि आप छाछ के साथ जाएं और आपको इसके लिए बाद में किसी भी तरह का कोई पछतावा नहीं होगा।

यूं भगाएं मीठे की क्रेविंग
 

ईद पर एक बाउल शीर खुरमा और सेवई खाना किसे पसंद नहीं होगा। यह जरूरी भी होता है। हम सभी को इस टेस्टी, यमी ट्रीट की क्रेविंग होती है। ईद ही एक ऐसा टाइम है जब बड़ी मात्रा में घी, चीनी और ड्राई फ्रूट्स इस्तेमाल किए जाते हैं। और कोई भी इस यमी, स्वादिष्ट डिजर्ट को छोड़ना नहीं चाहेगा। लेकिन आप इसकी मात्रा को कम कर सकते हैं। कैसे?  इसे खाने से पहले फल/खजूर/दो पीस अंजीर आदि खा लें। प्राकृतिक मीठा आपकी शुगर क्रेविंग को शांत कर देगा और आपके पसंदीदा डिजर्ट की कुछ बाइट में ही आपकी तसल्ली हो जाएगी। ध्यान रहे, अगर आपको किसी चीज़ को देखकर खाने का मन करता है, जो उसे हेल्दी तरीके से कंट्रोल करें। आपकी बॉडी आपके इस फैसले को बाद में थैंक्यू कहेगी।

मील के बाद टेबल को कहें अलविदा
 

यहां सारा आइडिया और लक्ष्य आपनी भूख को संतुष्ट करने का है। कोई भी व्यक्ति इतना शानदार और लज़ीज़ व्यंजन देखकर खुद से कंट्रोल न खो सकता है और इस चक्कर में ज़्यादा खा सकता है। ध्यान रहे, जब आपका पेट भर जाए, तो यह समय है आपका टेबल को अलविदा कहने का। जब पेट और फूड के लिए तैयार न होता, तो वह दिमाग को हिंट देता है कि वह अब और कुछ खाने को तैयार नहीं है। ऐसे में आपको उस सिग्लन को समझना है और खुद को टेबल से दूर कर लेना है।  
ईद के इस मौके पर मैं बस यही सलाह देना चाहूंगी कि हेल्दी रहे और दूसरों को भी हेल्दी रहने के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर अपने चारों ओर प्यार फैलाएं। जरूरतमंद और गरीब लोगों के साथ यह खुशी सेलिब्रेट करना न भूलें।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com