Energy-Boosting Foods: इंस्टेंट एनर्जी पाने और ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

Energy-Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे मौसमी फल और सब्जियां आती हैं, जो इम्यूनिटी और ठंड से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये फूड्स सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में ही नहीं बल्कि अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं

Energy-Boosting Foods: इंस्टेंट एनर्जी पाने और ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

Energy-Boosting Winter Foods: इम्यूनिटी हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है.

खास बातें

  • सर्दियों में घी का सेवन करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है
  • बादाम, खजूर में कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं
  • गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं.

Energy-Boosting Foods: सर्दी में ठंड से बचने के लिए गर्म कपडें तो सभी पहनते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जो आपको अंदर से गर्म रखने में मदद कर सके, ये फूड्स सिर्फ आपको गर्म ही नहीं बल्की हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. ऐसे फूड्स के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनया जा सकता है. इम्यूनिटी हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है. अगर इम्यूनिटी मजबूत है, तो हम मौसमी संक्रमण और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे मौसमी फल और सब्जियां आती है जो इम्यूनिटी और ठंड से बचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दी से बचाने के लिए हमारे किचन में मौजूद मसाले भी काफी कारगर है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सर्दियों के मौसम से ठंड से बचाने वाले फूड्स के बारे में. 

ठंड से बचाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. देसी घीः

सर्दियों में घी का सेवन करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. घी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. देसी घी में अनसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को गर्म और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

Simple Diabetic Diet Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

4378da58

घी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है.

2. बादाम और खजूरः

बादाम, खजूर में कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. बादाम और खजूर दोनों ऐसे फूड हैं, जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

3. गाजरः

गाजर एक मौसमी सब्जी है जो सर्दी के मौसम में आसानी से बाजर में आपको मिल जाएगी. गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जो सर्दी में हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

National Cake Day 2020: आज है राष्ट्रीय केक दिवस, इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए ट्राई करें ये खास केक रेसिपी

4. मूलीः

मूली को स्वाद के कारण बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते, लेकिन मूली सेहत के खजाने से भरी हुई है. मूली को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. मूली के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. सर्दी में मूली खाने से ठंड से बचे रह सकते हैं. 

5. अदरकः

सर्दी के मौसम में अदरक की चाय सभी को बहुत पसंद होती है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते है. 

6. मसालेः

मसाले खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ गर्म मसाले सर्दी के मौसम से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. लौंग, दालचीनी, और काली मिर्च का सेवन सर्दी में फायदेमंद माना जाता है. ये आपको अंदर से गर्म रखने और एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

7. शहदः

सर्दियों में मीठा खाना सभी को सपंद होता है, अगर आपको भी पसंद है मीठा खाना तो सेहत और स्वाद को बढ़ाने के लिए शक्कर की जगह शहद का करें सेवन. शहद में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

घर पर पार्टी के लिए किस तरह बनाएं होममेड पोटैटो कीमा कटलेट, यहां देखें

Health Benefits Of Mushroom: वजन घटाने से लेकर हीमोग्लोबिन बढ़ाने तक, जानें मशरूम खाने के ये 8 फायदे

Fast Weight Loss: स्वाद और सेहत के साथ वजन घटाने में भी मददगार है पनीर काठी रोल, यहां जानें रेसिपी

Winter Healthy Diet: सर्दियों में त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए इन दो चीजों से बने सूप का करें सेवन

ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है ब्लैक पेपर टी, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चे हों या बड़े सभी को खूब पसंद आएंगे चीज बर्स्ट पोटैटो ट्रायएंगल- Recipe Video Inside