क्या आपने कभी सोचा है कि मिठाई की दुकानों पर घेवर कैसे बनाया जाता है? यहां देखें वायरल वीडियो

यह राजस्थानी मिठाई मानसून के मौसम में बनाई जाती है जो राखी और तीज उत्सव का एक अभिन्न अंग है.

क्या आपने कभी सोचा है कि मिठाई की दुकानों पर घेवर कैसे बनाया जाता है? यहां देखें वायरल  वीडियो

खास बातें

  • घेवर एक लोकप्रिय राजस्थानी मिठाई है.
  • इसे राखी और तीज पर बनाया जाता है.
  • घेवर तैयार करने की प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल है.

घेवर के बारे में कुछ ऐसा अनोखा है जो पूरी दुनिया में डिजर्ट लवर्स को तुरंत आकर्षित करता है. यह राजस्थानी मिठाई मानसून के मौसम में बनाई जाती है जो राखी और तीज उत्सव का एक अभिन्न अंग है. दिलचस्प मिठाई में शहद के छत्ते जैसी क्रिस्पी बनावट होती है जिसे चीनी के साथ फ्लेवर किया जाता है और फिर इसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स, केसर या मावा लगाया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि मिठाई की दुकानों पर वास्तव में स्वादिष्ट घेवर कैसे बनाया जाता है? हाल ही में एक यूट्यूब वीडियो सामने आया है जिसमें इस लंबी प्रक्रिया को दर्शाया गया है. यहां देखें:

Whipped Lemonade: आखिर सोशल मीडिया पर इतना क्यों वायरल हो रहा है व्हीप्ड लेमनेड (Recipe Inside)

वीडियो को यूट्यब पर फ़ूड ब्लॉगर अमर सिरोही, जिसे फ़ूडी इन्कार्नेट के नाम से भी जाना जाता है, द्वारा साझा किया गया था. यह जल्द ही वीडियो-शे​यरिंग एप्लिकेशन की टॉप 20 ट्रेंडिंग वीडियो में से एक बन गया, जिसे 846k से अधिक बार देखा गया. ब्लॉगर ने दिल्ली के शाहदरा में हरि लाल स्वीट्स में मलाई केसर घेवर तैयार करने की प्रक्रिया को कैप्चर किया था.

32 सेकेंड की क्लिप में घेवर तैयार करने की पूरी प्रक्रिया को ध्यान से कैप्चर किया गया है. सबसे पहले एक कड़ाही में तरल घी डाला जाता है जिसे बाद में ठंडा किया जाता है जो बर्फ के टुकड़े की मदद से जम जाता है. फिर, घी में मैदा और पानी डालकर एक स्मूद और गाढ़ा घोल तैयार करें. इस बैटर को पांच मिनट के लिए अच्छी तरह से गूंद लिया जाता है, फिर किसी भी अशुद्धता या गांठ को हटाने के लिए इसे छानकर छान लिया जाता है.

मिठाई की दुकान के शेफ ने घेवर के बैटर में लिक्विड केसर भी मिलाया. इसके बाद, बैटर को ऊंचाई से गर्म तेल में रखे गोलाकार सांचों में डाला गया. कुरकुरे घेवर का निर्माण करते हुए झागदार घोल कुछ ही समय में जम जाता है राजस्थानी मिठाई की परतदार, छत्ते की बनावट बनाने के लिए इस प्रक्रिया को कई बार दोहराया गया. फिर घेवरों को एक लम्बे स्तंभ में रखा जाता है, और फिर चाशनी में डुबोया जाता है, और उसके ऊपर मावा, बादाम, पिस्ता और केसर डाला जाता है.

कितना दिलचस्प है, है ना? अब जब आप घेवर बनाने का प्रोसेस जान गए हैं, तो इसे हमारी स्वादिष्ट रेसिपी के साथ घर पर ट्राई करें. मावा घेवर की पूरी स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mutton Tahari: मटन खाने के शौकीन लोगों के जायके को बदल देगी हैदराबाद की यह स्वादिष्ट मटन तहरी (Recipe Inside)