तरबूज का ज्यादा सेवन बिगाड़ सकता है सेहत, ध्यान रखें ये बातें

  |  Updated: May 09, 2018 20:13 IST

Google Plus Reddit
excessive consumption of watermelon can spoil health
गर्मियों के मौसम में फलों के सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. इन फलों में तरबूज भी काफी अहम फल के तौर पर देखा जाता है. तरबूज खाने में स्वादिष्ट होता है और यह स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है. इसमें फैट की मात्रा नहीं पाई जाती और विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी के साथ मिनरल्स जैसे पोटेशियम, लाइकोपीन की मात्रा भी अच्छी होती है.

वहीं तरबूज का सेवन शरीर में पानी की पूर्ति करने के लिए भी किया जाता है. इसमें 92 फीसदी पानी होता है, इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. तरबूज के फायदे अनेक हैं लेकिन अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करना शरीर के लिए नुकसान भी पैदा कर सकता है.100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी और 6 ग्राम शुगर पाई जाती है. दिनभर में 400-500 ग्राम तरबूज का सेवन करना ठीक रहता है. लेकिन इससे अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करना शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. आइए जानते हैं अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में...

ओवर हाइड्रेशन
तरबूज में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो सकती है. शरीर में पानी के बढ़े हुए स्तर के कारण शरीर से कई बार पानी बाहर नहीं निकल पाता, जिसके कारण शरीर में ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है. इससे थकान, पैरों में सूजन जैसी कई परेशानियां हो जाती है.
 
पाचन संबंधी समस्या
तरबूज में पानी के साथ-साथ डाइटरी फाइबर की मात्रा भी काफी पाई जाती है. डाइटरी फाइबर का ज्यादा सेवन करने से पेट से संबंधित कई समस्याओं से सामना हो सकता है. इन समस्याओं में गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी समस्याएं हैं.

Commentsग्लूकोज का स्तर
तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा काफी पाई जाती है. जिसके कारण तरबूज का ज्यादा सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज के स्तर में इजाफा हो सकता है. इसलिए मधुमेह के रोगियों को तरबूज का सेवन नियंत्रित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement