Experimental Foodie: खरबूजे की ये मस्त रेसिपी हैं बस आपके लिए

गर्मियों में शायद ही कोई हो जिसे खरबूजा खाना पसंद न हो. दरअसल इस मौसम में पासीना खूब आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिससे आपको उल्‍टी, दस्‍त जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.

  |  Updated: May 15, 2018 12:03 IST

Reddit
Experimental Foodie: Delicious Recipes of Muskmelon for you
शायद ही कोई हो जिसे खरबूजा खाना पसंद न हो. दरअसल इस मौसम में पासीना खूब आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिससे आपको उल्‍टी, दस्‍त जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. यही कारण है कि इस मौसम में अकसर डॉक्‍टर्स ऐसे फल खाने की सलाह देते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. खरबूजा भी इन्‍हीं फलों में से एक है. इसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है. अब ये जरूरी नहीं कि आप इसे हमेशा रॉ फॉर्मेट में ही खाएं. आप चाहें तो इससे कई मजेदार रेसिपीज बना सकते हैं.

लेकिन खाने के शौकीन लोगों को इससे जल्द ही बोरियत हो सकती है. इसलिए उन लोगों के लिए हम बता रहे हैं खरबूजे से बनने वाली इन रेसिपीज के बारे में. इन्हें पढ़ें और ट्राई कर हमें बताएं कि आपको ये कैसी लगीं... 
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


खरबूजा शेक
सामग्री: 1 खरबूजा, 250 ml दूध, 4 टी स्‍पून चीनी, चुटकी भर इलाइची पाउडर, 4-5 काजू, 4-5 पिस्ता.
विधि: खरबूजे को काट लें. काजू और पिस्ता को भी बारीक टुकड़ों में काट लें. अब खरबूजे के टुकड़ों ,दूध ,इलाइची पाउडर और चीनी को मिक्सर में डालें. अब मिक्सचर को अच्छे से फेंट लें. खरबूजा शेक तैयार है.
 

food shakes

खरबूजे की चुस्‍की
सामग्री: 1 खरबूजा कटा हुआ, 7-8 पुदीने की पत्तियां, 5 टी स्‍पून पिसी चीनी, 4 टेबलस्पून: नींबू का रस, स्‍वादानुसार काला नमक, 1 टी स्‍पून भुना हुआ जीरा पाउडर.
ऐसे बनाएं: तरबूज के टुकड़े,पुदीना पत्तियां,चीनी,काला नमक,नींबू का रस, जीरा पाउडर और आधा कप पानी डालकर मिक्‍सर में पीस लें. अब इसे छान लें. इसके बाद इसे आइसक्रीम मोल्ड्स में भरकर फ्रीजर मे जमने के लिए रख दें.
 
popsicle

खरबूजे की खीर
सामग्री: 1 खरबूजा कटा हुआ, 1 कप दूध, 2 टी स्‍पून गुड़, 3 टेबल स्‍पून कटे ड्राई फ्रूट्स.
ऐसे बनाएं: पैन में दूध गर्म करें. अब इसमें कटा खरबूजा डालकर अच्‍छी तरह चलाएं. जब यह घोल गाढ़ा हो जाए, तो इसमें 2 टी स्‍पून गुड़ मिला दें. अब इसमें ड्राई फ्रूट्स डाल दें. ठंडा करने के बाद सर्व करें.
 
kheer

खरबूजे का जूस
सामग्री: 1 खरबूजा कटा हुआ, 1 कप दूध, 2 टी स्‍पून चीनी और 1 टेबल स्‍पून ड्राई फ्रूट्स‌.
ऐसे बनाएं: खरबूजा, दूध, चीनी और 1 ड्राई फ्रूट्स‌ को मिक्‍सर में डालकर अच्‍छी तरह चला लें. ध्‍यान रहे इसका रेशा मूंह में नहीं आना चाहिए. अब इसमें आईस क्‍यूब डालकर ठंड-ठंडा सर्व करें.
 
giloy juice 625

एनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.


Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement