Expert Reveals: क्या सुबह के समय ब्लैक कॉफी पीना है नुकसानदाय? जानें एक्सपर्ट की राय

Expert Reveals: हममें से बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के साथ करते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए लाभदायक नहीं मानी जाती. बाथ विश्वविद्यालय (यू के) के शोधकर्ताओं ने एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म और टूटी हुई नींद को सुबह की कॉफी का प्रभाव बताया है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: October 06, 2020 18:38 IST

Reddit
Expert Reveals: Morning Coffee It's Not Good For Diabetics And Heart Health

Expert Reveals: सुबह की कॉफी रात की नींद को खराब कर सकती है.

Highlights
  • सुबह की कॉफी रात की नींद को खराब कर सकती है.
  • नाश्ते के बाद कॉफी का सेवन करना बेहतर माना जाता है.
  • सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

Expert Reveals: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो अपने दिन की शुरुआत बिना कैफिन के नहीं कर सकते. तो यहां पर आपके लिए कुछ है जिसे जनना जरूरी है. मॉर्निंग में ब्लैक कॉफ़ी पीना उतना अच्छा नहीं माना जाता, जितना कि हमें ये लगता है. बाथ विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन में. यह पाया गया है कि दिन के समय खाने से पहले ब्लैक कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म, ब्लड शुगर लेबल कम हो सकता है. और खासकर ये रात की नींद को खराब कर सकता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए, अध्ययन शोध के निष्कर्ष ने बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए नाश्ते के बाद कॉफी को पीने की सलाह दी है.

बाथ विश्वविद्यालय (यू के) के पोषण, केंद्र के शोधकर्ताओं ने एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म और टूटी हुई नींद को सुबह की कॉफी का प्रभाव बताया है. अध्ययन ने ब्लड शुगर लेबल और नींद में बदलाव का कारण भी सुबह की कॉफी को पीना बताया है. डायबिटीज और हार्ट से जूड़ी बीमारियों को रोकने के लिए अपने ब्लड शुगर लेबल की जांच कराना महत्वपूर्ण माना जाता है. 

Newsbeep
 

इस अध्ययन में 29 स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं पर यह सर्वे किया गया. जिसमें तीन अलग-अलग रोतों के प्रयोगों को रखा गया. शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के ब्लड सेंपल लेकर उनकी रिपोर्ट बाथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित की. जिसमें तीन प्रयोग शामिल थे. पहली स्थिति में, प्रतिभागियों को रात में एक सामान्य नींद आती थी. और उन्हें सुबह जागने पर एक सुगर ड्रिंक का सेवन करने को कहा जाता था.

लोगों के दूसरे सेट ने रात में एक बाधित नींद का अनुभव किया. और फिर जागने पर वही शुगर ड्रिंक दिया गया. इस मामले में, शोधकर्ताओं ने उन्हें हर घंटे पांच मिनट तक जगाया. 

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

तीसरे सेट के लिए, प्रतिभागियों ने दूसरे सेट के समान नींद में खलल का अनुभव किया, लेकिन शुगर ड्रिंक का सेवन करने से 30 मिनट पहले एक मजबूत ब्लैक कॉफी दी गई थी.

शोध मे यह पाया गया कि, एक रात की नींद में खलल पड़ने से प्रतिभागियों में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिला. हांलाकि स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेबल में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली.

"सीधे शब्दों में कहें, तो हमारे ब्लड शुगर लेबल को बिगाड़ने का काम दो चीजें करती है. पहली जो हमारे शरीर के संपर्क में आती है. और दूसरी जो नींद को बाधित करती है. इसलिए आपको पहले कुछ खाना चाहिए. उसके बाद कॉफी का सेवन करना चाहिए. कॉफी पीने में यह सुधार कर सकते हैं. अगर हमें लगता है कि हमें अभी भी ज़रूरत महसूस होती है. यह जानते हुए कि यह हम सभी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बाथ विश्वविद्यालय पोषण, और एक्सरसाइज और मेटाबॉलिज्म केंद्र के सह-निदेशक प्रोफेसर जेम्स बेट्स ने कहा, जो काम की देखरेख करते हैं.

प्रमुख शोधकर्ता, हैरी स्मिथ डिपार्टमेंट फॉर हेल्थ एट बाथ ने आगे कहा, "हर व्यक्ति को सुबह के ब्रेकफास्ट में कैफीन युक्त कॉफी के लाभों को लेने के लिए ब्लड शूगर लेबल और कॉफी में संतुलन करके चलना चाहिए. क्योंकि नाश्ते के बाद कॉफी का सेवन करना बेहतर माना जाता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

ट्राई करें इंडियन स्टाइल में बनी Protein-Rich ऑमलेट करी- Recipe Video Inside

Healthy Liver Diet: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन 6 चीजों को करें शामिल

Home Remedies: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है हल्दी-दूध का सेवन, जानें ये 5 चमत्कारिक फायदे!

Immune-Boosting Drinks: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है ये तीन चीजों से बना काढ़ा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 शानदार फूड्स

Weight Loss: बिना इडली मेकर के कैसे बनाएं High-Protein ओट्स दाल इडली

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement