Experts Reveal: तुलसी और अश्वगंधा की चाय डिप्रेशन और एंजायटी को कम करने में मददगार!

Experts Reveal: दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर हम कुछ जड़ी-बूटियाँ और मसाले चाय में मिला दें तो ये चाय हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 17, 2020 15:49 IST

Reddit
Experts Reveal: Tulsi And Ashwagandha Green Tea Benefits For Stress, Anxiety Experts Reveal

Healthy Diet Tips: अश्वगंधा और तुलसी हार्मोन को संतुलित करने में मदद करते हैं.

Highlights
  • अश्वगंधा और तुलसी हार्मोन को संतुलित करने में मदद करते हैं.
  • अश्वगंधा और तुलसी डिप्रेशन को कम करने का काम करते हैं
  • अश्वगंधा और तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद.

Experts Reveal: हर व्यक्ति जो चाय को पसंद करता हैं वह इस बात से बिल्कुल सहमत नहीं होगा कि एक कप चाय कुछ भी नहीं कर सकती. अपने आप को फ्रेश रखने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ कभी भी चाय पीने को तैयार रहते हैं. लेकिन इसी चाय में अगर हम कुछ जड़ी-बूटियाँ और मसाले मिलाते दे, तो ये चाय हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती है. दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जड़ी-बूटी और मसाले से भरी चाय (ग्रीन, ब्लैक या ओलॉन्ग टी) को अक्सर कई बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है. ऐसी ही दो लोकप्रिय पारंपरिक जड़ी-बूटियाँ हैं तुलसी और अश्वगंधा.

तुलसी और अश्वगंधा सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. ये जड़ी-बूटियाँ शक्तिशाली रूपांतरक हैं, और इनका सेवन कढ़ा या चाय के रूप में किया जा सकता है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा एनडी के अनुसार, " अश्वगंधा और तुलसी हार्मोन को संतुलित करने में मदद करते हैं. यह तनाव, मूड के उतार-चढ़ाव और वजन बढ़ने, असंतुलन हार्मोन के एनर्जी को कम करने का काम करता है.

Newsbeep

हम आपके लिए एक हर्बल चाय की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसमें ग्रीन टी के साथ तुलसी और अश्वगंधा भी शामिल है, जो डिप्रेशन और एंजायटी को कम करने में राहत पहुंचा सकते हैं.

डिप्रेशन दूर करने के लिए तुलसी के फायदे:

तुलसी को शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन (तनाव हार्मोन) के स्तर को बनाए रखने के लिए डब किया जाता है. जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, तुलसी एंटीडिप्रेसेंट और एंटी-एंजायटी के गुणों का एक शक्तिशाली स्रोत है.

Indian Cooking Tips: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है नाशपाती की चटनी!



tulsi basil teaतुलसी  हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

डिप्रेशन को दूर करने के लिए अश्वगंधा के फायदे:

सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "इस पारंपरिक जड़ी बूटी में एंटी-एजिंग और डी-स्ट्रेसिंग गुण हैं. इसका उपयोग अवसाद, चिंता से लड़ने के लिए किया जाता है. इसमे ये याद रखना चाहिए कि अश्वगंधा की जड़ों में कई औषधीय गुण और हैं. व्यक्ति अनेक प्रकार से जड़ों का उपभोग कर सकता है.

Vitamin E Rich Foods: विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें!



eua7pot8अश्वगंधा को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.

डिप्रेशन को दूर करने के लिए ग्रीन टी के फायदे:

ग्रीन टी का लाभ दुनिया भर में किसी से छुपा नहीं है. ये मेटाबॉलिज्म में सुधार, वजन घटाने को बढ़ावा देने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा, यह हमारी नसों को शांत करने का काम भी करता है. इसमें थीनिन होता है, जो डिप्रेशन और एंजायटी को कम करने में मदद करता है. जापान के यूनिवर्सिटी ऑफ शिज़ुओका के एक शोध में पाया गया कि जिन छात्रों ने ग्रीन टी का सेवन किया, उनमें डिप्रेशन कम पाया गया.

Mosambi Juice Recipe: मोसम्बी जूस में अलग टेस्ट चाहते हैं, तो घर पर ट्राई करें ये आसान रेसिपी

1k41kdjoग्रीन टी वजन कम करने के लिए लाभदायक हो सकती है.

तुलसी-अश्वगंधा ग्रीन टी कैसे बनाए?

सामग्री:

1.5 कप पानी

आधा चम्मच अश्वगंधा की जड़ें

3-4 तुलसी के पत्ते

1 चम्मच ग्रीन टी



तुलसी-अश्वगंधा ग्रीन टी बनाने का तरीका:

 1. पानी को 2-3 मिनट तक उबालें

 2. लौ पर स्विच करें और ग्रीन टी, अश्वगंधा की जड़ें और तुलसी के पत्ते डालें ढक्कन बंद करें और इसे 10 मिनट के लिए पकने दें

 3. इसे एक कप में डालें और पीएं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Foods For Strong Bones: हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार हैं ये 4 फूड्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chutney For Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में इन 4 तरह की चटनियों को शामिल करें

Soup Recipe: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए घर पर कैसे बनाएं? अदरक और गाजर का सूप

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement