Face Pack For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गर्मियों में पुदीने से बनाएं ये शानदार 5 फेस पैक!

Mint Face Packs For Glowing Skin: पुदीना न सिर्फ हाइड्रेट रखने के लिए कूलिंग ड्रिंक (Cooling Drinks) में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. घर पर आसानी से पुदीने का फेस पैक (Mint Face Packs) बनाकर चमकदार स्किन पा सकते हैं.

  |  Updated: June 19, 2020 17:47 IST

Reddit
Face Pack For Glowing Skin: Make These 5 Face Packs In Summer With Mint To Get Glowing Skin | Best Face Pack For Oily Skin In Summer

Mint Face Packs: स्किन पर नेचुरल चमक लाने के लिए पुदीने से बनाए फेस पैक.

Highlights
  • ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पुदीने का फेस पैक हो सकता है कारगर.
  • गर्मियों में स्किन प्रोब्लम्स के लिए फायदेमंद है पुदीने का फेस पैक.
  • यहां जानें पुदीने से बनने वाले 5 तरह के फेस पैक.

Face Pack For Glowing Skin: पुदीना गर्मियों में एक बहुआयामी यानि एक साथ कई काम करने वाली जड़ू बूटी (Herbs) है. पुदीना न सिर्फ हाइड्रेट रखने के लिए कूलिंग ड्रिंक (Cooling Drinks) में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पुदीना गर्मियों के दौरान इंडियन ड्रिंक और डिशेज में काफी इस्‍तेमाल किया जाता है. पुदीने (Mint) की ताज़गी इस मौसम में कुछ देर के लिए लोगों को ठंडक का अहसास जरूर दे ही देती हैं, लेकिन अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (Face Pack For Glowing Skin) की तलाश कर रहे हैं तो पुदीना से बेस्ट कुछ हो ही नहीं सकता है!



घर पर आसानी से पुदीने का फेस पैक (Mint Face Packs) बनाकर चमकदार स्किन पा सकते हैं. कुछ लोग चाय में भी पुदीने की पत्तियां इस्‍तेमाल करते हैं. पुदीने की पत्तियां कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी राहत देती हैं, जैसे पाचन (Digestion) संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा, सांस की बदबू से निजात. वहीं अगर इसका इस्‍तेमाल चेहरे के लिए किया जाए, तो इससे स्किन काफी स्‍मूथ और सॉफ्ट हो सकती है. पुदीना मेन्थॉल में समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं.

वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कारगर है करी पत्ते का जूस, रोजाना सुबह पिएं एक गिलास!



गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्‍याएं (Skin Problems) अधिक होती हैं. जैसे पिंप्‍लस और एक्‍ने, सर्न बर्न, रेडनेस और रेशेज इन सभी से बचाव के लिए भी पुदीने का फेस पैक (Mint Face Packs) काफी कारगर हो सकता है.

ovc065k8Face Pack For Glowing Skin: गर्मियों में पुदीने का काफी इस्तेमाल किया जाता है. 



International Yoga Day 2020: योग करने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्या खाने से मिलेगा फायदा!

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पुदीने से बनाएं ये 5 फेसपैक | Make These 5 Facepacks With Mint To Get Glowing Skin

1. पुदीना और खीरे का फेस पैक

खीरा और पुदीना दोनों ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए पुदीने की ताजा पत्तियां लें. अब इसमें शहद और खीरे के टुकड़े मिलाकार मिक्‍सी में पीस लें. अब इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें.



2. पुदीना और मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्‍तानी मिट्टी स्किन के लिए काफी अच्‍छी मानी जाती है. चेहरे से अतिरिक्त ऑयल निकालने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाकर इसका प्रयोग करें. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी में शहद, दही और पुदीने की पत्तियां मिलाएं. अब इस फेस पैक को 20 मिनट के लिए अपने फेस पर अप्‍लाई करें.

multani mitti

3. पुदीना और गुलाबजल का फेस मास्‍क

स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने और स्किन के एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए गुलाबजल काफी फायदेमंद होता है. पुदीने के पेस्‍ट में गुलाबजल और शहद मिलाकर इसे फेस पर अप्‍लाई करें. स्किन काफी सॉफ्ट हो जाएगी.



4. पु‍दीना और हल्‍दी फेस पैक

हल्‍दी और पुदीने का फेस मास्‍क एक्‍ने और पिंपल्‍स को हटाने में आपकी काफी मदद कर सकता है. एंटी-बायोटिक होने के कारण हल्‍दी एक्‍ने पर असर करती है और फेस को क्‍लीन लुक देती है. पुदीने की कुछ पत्तियों में हल्‍दी मिलाएं. अब इसे पानी की मदद से मिक्‍सी में पीस लें. इस फेस मास्‍क को 15 मिनट तक अपने फेस पर लगाने के बाद चेहरा पानी से धो लें.
 

turmeric


5. पुदीना,ओट्स और खीरे का फेस स्‍क्रब

अगर आपकी स्किन पर डस्‍ट और ऑयल जम गया है, तो इस स्‍क्रब को आपने फेस पर अप्‍लाई करें. आपको इस समय जरुरत है सफाई और हाइड्रेटिंग स्क्रब की. इस स्‍क्रब को बनाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियां, ओट्स, खीरे के कुछ टुकड़े, शहद और दूध की जरूरत होगी. चेहरे को साफ़ करने के लिए एक कटोरे में दूध और ओट्स मिलाएं. अब इसमें शहद, कद्दूकस खीरा और पुदीने की पत्तियां डाल दें. इसे मिक्‍सी में फेंट लें और धीरे-धीरे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. बाद में चेहरा धो लें.





हालांकि स्किन पर पुदीना इस्‍तेमाल करने के कोई साइड-इफेक्‍ट्स नहीं हैं. लेकिन जिन लोगों की स्किन एक्‍स्‍ट्रा सेंसिटिव है, अपनी स्किन पर कुछ भी अप्‍लाई करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement