फास्ट फूड खाने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां

   |  Updated: April 16, 2016 11:13 IST

Reddit
Fast Food Can Spoil Your Health In Hindi
छोटों से लेकर बड़ों तक को आज के समय में फास्ट फूड खाना पसंद होता है। उनसे अगर खाने के बारे में पूछा जाए, तो वह हमेशा फास्ट फूड प्रिफर करते हैं। अगर आपको भी बर्गर, पिज़्ज़ा और फ्रेंच फ्राइज़ खाना बहुत पसंद है, तो खाइए, मगर ज़रा कम मात्रा में!
यहां तक की हो सके तो इससे परहेज ही करिए, क्योंकि इन्हें खाकर आप हानिकारक रसायनों की चपेट में आ सकते हैं, जिसे थेलेट्स कहा जाता है। थेलेट्स का प्रयोग खाने को पैक करने में किया जाता है। एक नए शोध से पता चला है कि फास्ट फूड में इस्तेमाल किए जाने वाले डेयरी और खाद्य उत्पाद के उत्पादन और पैकेजिंग में थेलेट्स नामक औद्योगिक रसायन का प्रयोग किया जाता है।
शोध से यह भी पता चला है कि जो लोग ज़्यादा फास्ट फूड खाते हैं, उनके मूत्र में थेलेट्स का स्तर उन लोगों से 24 से 40प्रतिशत ज़्यादा होता है, जो फास्ट फूड कभी-कभी खाना पसंद करते हैं। अमेरिका के जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के अस्सिटेंट प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता अमी जोटा ने कहा कि “थेलेट्स के कारण बच्चों और युवाओं में कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं”।
यह शोध ‘एन्वायरमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement