पिता बनने से बढ़ सकता है आपका वज़न : अध्ययन

अक्सर कहा जाता है कि मां बनने के बाद महिलाओं में फैट बढ़ जाता है.

पिता बनने से बढ़ सकता है आपका वज़न : अध्ययन

नई दिल्ली:

अक्सर कहा जाता है कि मां बनने के बाद महिलाओं में फैट बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा सिर्फ महिलाओं के साथ ही नहीं होता, बल्कि पहली बार पापा बनने पर पुरुषों में भी कई बदलाव आते हैं। इसके लिए एक अध्ययन भी किया गया है। जब किशोरावस्था से लेकर 10 हजार से भी ज़्यादा युवा पुरुषों का वज़न ट्रैक किया गया, तो पाया गया कि वह पहली बार ‘पापा' बनने के बाद ज़्यादा मोटे हो गए हैं।

एक नए अध्ययन के अनुसार, यह हार्ट अटैक, डायबीटिज़ और कैंसर जैसी बीमारियों को बढ़ा सकता है। नॉर्थवेस्टर्न यूनीवर्सिटी की फेंबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों की प्लेट में बचे हुए पिज्जा उठाकर खाना, उनका वज़न बढ़ाता है।
 

 

मोमो फेस्टिवल: मोमो प्रेमियों के लिए 'जश्न' जैसा महौल, मिलेंगे 300 तरह के मोमोज

Breast Milk बढ़ाने के नैचुरल तरीके, ये 7 आहार बढ़ाएंगे मां का दूध...

 

नतीजों से पता लगा है कि एक साधारण छह फुट का पुरुष, जो कि अपने बच्चे के साथ रहता है उसका पहली बार पापा बनने के बाद तकरीबन दो किलो वज़न बढ़ा। इसी समय में, एक साधाराण छह फुट पुरुष, जो अपने बच्चे के साथ नहीं रहता उसका 1.5 किलों वज़न बढ़ा। यही कारण है घर में रहने वाले पिताओं के लिए बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि का और घर में न रहने वाले पिताओं के लिए बीएमआई में दो प्रतिशत की वृद्धि, दूसरी वस्तुओं पर नियंत्रण करने के बाद। इसके विपरीत, औसतन छह फुट पुरुष, जो किसी बच्चे का पिता नहीं है ने उसी समय में लगभग आधा किलो वज़न कम किया।

नार्थवेस्टर्न यूनीवर्सिटी की मेडिकल सोशल साइंस के एसोसिएट प्रोफेसर, प्रमुख लेखक क्रेग गारफील्ड का कहना है कि पिता बनना, युवा पुरुष की हेल्थ को प्रभावित करता है। जितना ज़्यादा पिता का वज़न बढ़ेगा, उतना अधिक उनका बीएमआई और इसके कारण दिल से संबंधित बीमारियां, डायबीटिज और कैंसर का खतरा। अध्ययन अन्य कारणों को नियंत्रित करती है कि उम्र, भाग-दौड़, पढ़ाई, इनकम, दैनिक गतिविधि, शादी का स्टेटस आदि बातें भी वज़न बढ़ने में सहायक हैं। नए पिता का वज़न बढ़ने का मुख्य कारण लाइफ स्टाइल और खाने की आदतों में बदलाव आना है।

 

ताजा लेख-

Get Fair Skin: दो हफ्तों में निखरेगा त्वचा का रंग, ये 4 चीजें आएंगी काम, आसान घरेलू नुस्खे...

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?

Dhanteras 2018: कब है धनतेरस, पूजा विधि, मुहूर्त, जानें धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना

हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

 

गारफील्ड का कहना है कि, “जब आपके पास बच्चा होता है, तो आपकी कई नई जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं और खुद की देखभाल करने का समय नहीं बचता, जो कि पहले एक्सरसाइज के रूप में किया जाता था।” आपका परिवार आपकी प्राथमिकता बन जाता है। घर कुकीज, आइसक्रीम और दूसरी नाश्तों की चीज़ों से भर जाता है और वहीं चीजें खाने की आदत बन जाती है। गारफील्ड ने कहा कि, “हम उन सभी पिताओं को जानते हैं, जो बच्चों के खाने के बाद उनकी प्लेट खुद ही साफ कर देते हैं।”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गारफील्ड की पहले अध्ययन से पता लगा था कि पहली बार पिता बनने वाले पुरुषों में डिप्रेशन के लक्षण देखे गए थे। चिकित्सा क्षेत्र को इस बारे में सोचने की जरूरत है कि हम बच्चों के पालन के समय में इन पुरुषों की मदद कैसे कर सकते हैं, जो अक्सर खुद के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते। लेखक ने द अमेरिकन जरनल ऑफ मेन्स हेल्थ में प्रकाशित एक लेख में यह सब बताया। 

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.