Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर एक ऐसी बीमारी है जिसमें लीवर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है. फैटी लीवर होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल भी है जिसके चलते हम इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं.

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचने के लिए आप एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • आंवले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • कॉफी लीवर में जमा होने वाले फैट को कम करने में मदद कर सकती है.
  • फैटी लीवर से जूझ रहे लोगों के लिए दलिया का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर एक ऐसी बीमारी है जिसमें लीवर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाता है. लीवर में फैट होना सामान्य है लेकिन अधिक मात्रा में होने पर ये शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. फैटी लीवर होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल भी है जिसके चलते हम इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. फैटी लीवर की समस्या होने पर लीवर सामान्य रूप से कार्य करने में असमर्थ हो जाता है. लीवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. ये ना केवल शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है बल्कि कार्बोहाइड्रेट्स के ब्रेकडाउन और ग्लूकोज को बनाने का काम भी कर सकता है. शरीर में विटामिन बी की कमी होना भी फैटी लीवर होने का कारण है. शराब पीने वालों में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है. फैटी लीवर से बचने के लिए आप एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं. फैटी लीवर की बीमारी काफी आम बनती जा रही है, इसका असर आज के समय में ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रहा है. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं. तो आपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.

फैटी लीवर की समस्या को दूर करने का काम करते हैं ये फूड्सः

1. दलियाः

दलिया को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. फैटी लीवर से जूझ रहे लोगों के लिए दलिया का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा दलिया पेट से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है. 

Health And Nutrition Tips: अंडा खाते समय भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक!

ca52705g

दलिया को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है 

2. कॉफीः

फैटी लीवर की समस्या से परेशान हैं तो कॉफी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कॉफी लीवर में जमा होने वाले फैट को कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा ये क्रॉनिक लीवर डिजीज को कम करने में मददगार हो सकती है. 

3. आंवलाः

आंवले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं. इतना ही नहीं ये लीवर को और तेजी से कार्य कराने में भी मदद कर सकता है. रोजाना कच्चे आंवले का सेवन करने से फैटी लीवर की बीमारी को कम किया जा सकता है. इसे आप चाटनी, अचार और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मेवेः

फैटी लीवर में सूखे मेवे खाना फायदेमंद हो सकता है. मेवे पोषण के गुणों से भरपूर माने जाते हैं. जो सेहत को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. मेवे में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पाचन को बेहतर रखने में भी मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Rice Water: हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Palak And Corn Sandwich: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं पालक-कॉर्न सैंडविच

Til Atta Ladoo Recipe: बिना घी के कैसे बनाएं आटा-तिल के स्वादिष्ट लड्डू, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Evening Snack Recipe: हलवाई स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं समोसा, यहां जानें विधि