इडली-डोसा और अचार जैसे फर्मेंटेड फूड्स का करते हैं सेवन, तो जानें ये नुकसान

Fermented Foods Side Effects: हम सभी ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक, अचार, इडली डोसा खाना पसंद करते हैं. लेकिन इन सब को फर्मेंटेड (fermented foods) यानी कि खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किया जाता है.

इडली-डोसा और अचार जैसे फर्मेंटेड फूड्स का करते हैं सेवन, तो जानें ये नुकसान

Fermented Foods Side Effects: फर्मेंटेड फूड्स पेट और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है.

खास बातें

  • फर्मेंटेड फूड्स में प्रोबायोटिक्स होता है.
  • फर्मेंटेड फूड्स का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.
  • फर्मेंटेड फूड्स सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

Fermented Foods Side Effects In Hindi: हम सभी ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक, अचार, इडली डोसा खाना पसंद करते हैं. लेकिन इन सब को फर्मेंटेड (Fermented Foods) यानी कि खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किया जाता है. असल में अगर हम फर्मेंटेड फूड की बात करें, तो इनको पेट के लिए अच्छा माना जाता है. इनमें प्रोबायोटिक्स होता है जो कि पेट और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है. इसलिए इन्हें ब्रेकफास्ट में वेट लॉस के लिए, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन, कहते हैं न हर चीज के अपने अलग फायदे और नुकसान होते हैं. ठीक वैसे ही फर्मेंटेड फूड का ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. कई स्थितियों में फर्मेंटेड फूड का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं फर्मेंटेड फूड से होने वाले नुकसान.

फर्मेंटेड फूड खाने के नुकसान| Side Effects Of Eating Fermented Foods: 

1. सूजन-

शरीर में अगर आपके पहले से ही सूजन की समस्या है तो आपको फर्मेंटेड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि इनका अधिक सेवन करने से शरीर की सूजन और बढ़ सकती है. 

aojdj29g

शरीर में अगर आपके पहले से ही सूजन की समस्या है तो आपको फर्मेंटेड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.Photo Credit: iStock

2. सिरदर्द-

सिरदर्द की समस्या को बढ़ा सकते हैं फर्मेंटेड फूड. फर्मेंटेड प्रोबायोटिक्स से भरपूर फर्मेंटेड फूड्स में फर्मेंटेशन के दौरान बायोजेनिक एमाइन का प्रोडक्शन होता है. दरअसल, फर्मेंडेट फूड्स में अमीनो एसिड को तोड़ने के लिए कुछ बैक्टीरिया द्वारा अमाइन बनाए जाते हैं, जो सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

3. पेट के लिए-

वैसे तो फर्मेंटेड फूड को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन, आपको पहले से गैस अपच की समस्या है और आप ऐसे में फर्मेंटेड फूड का सेवन कर लेते हैं, तो ये पेट संबंधी कई समस्याओं की वजह बन सकते हैं. 

4. एलर्जी-

अगर आप अधिक फर्मेंटेड फूड का सेवन करते हैं, तो आपको खुजली, आंखों में लालपन आना, उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है. इसलिए अगर आपको इस तरह की कोई समस्या है तो आप इनके सेवन से बचें.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Natural Sweetener Options: चाय में चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार
Snacks For Weight Loss: इन पांच हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम
Baingan Ke Fayde: सर्दियों में बैंगन का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे
Homemade Aloo Tikki Burger: घर पर झटपट और आसानी से ऐसे बनाएं मसालेदार आलू टिक्की बर्गर