2021 के त्‍योहार और भोजन: भाई दूज, छठ पूजा और जन्माष्टमी पर ट्राई करें कुछ टेस्टी और डिफरेंट, यहां हैं रेसिपीज

त्योहार में पारंपरिक व्यंजन तो हर घर में बनते हैं. क्यों न आप कुछ ऐसी रेसिपीज ट्राई करें जो मेहमानों को भी लगे खास और आपके लिए भी बनाना हो बेहद आसान.

2021 के त्‍योहार और भोजन: भाई दूज, छठ पूजा और जन्माष्टमी पर ट्राई करें कुछ टेस्टी और डिफरेंट, यहां हैं रेसिपीज

2021 के सितंबर और नवंबर महीने में कुछ त्‍योहार आपका इंतजार कर रहे हैं. इनमें से कुछ हैं भाई दूज, छठ पूजा और जन्माष्टमी. कई बार त्‍योहारों के मौके पर समझ नहीं आता कि क्‍या बनाया जाए. तो इस लेख में हम आपकी इसी दुविधा को दूर करने जा रहे हैं. फेस्टिवल सीजन में अलग अलग पकवान तो हर घर में बनेंगे. ऐसे में आप क्या खास बना सकते हैं कि रिश्तेदार बस आपकी ही तारीफ करते रह जाएं. गुझिया, पपड़ी, मिक्सचर, तो सभी घरों में होगा. इसलिए आप बनाएं कुछ ऐसा जो बनाने में भी हो मजेदार और मेहमान भी बस वाह वाह ही करते रह जाएं. हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ मजेदार रेसिपी, जो आपके घर आए रिश्तेदारों को न सिर्फ टेस्टी लगेगी बल्कि उन्हें सरप्राइज भी कर देगी. 

ऐसी ही कुछ रेसिपीज जो आपके त्योहार को बनाएं खास और आप पाएं तारीफ हर बार.

पाइनएप्पल साटे

पाइनएप्पल की ये डिश बनाना बेहद आसान है. तेल मसाले से बने पकवान खाकर रिश्तेदार भी बोर हो ही गए होंगे. तो उन्हें सर्व करें पाइनएप्पल साटे. इसके लिए लिए पाइनएप्पल को एक निश्चित क्यूब आकार में काट लें. एक पेन में तेल गर्म करें. पाइनेप्पल के कटे पीसेज उसमें डालें. दो या तीन मिनट बाद नमक, लाल मिर्च और सिका-पिसा जीरा उस पर डाल दें. साटे तैयार है इसे टूथपिक में लगा लगा कर सर्व करें.

ग्रेप्स एंड बनाना चॉकलेट

स्वीट डिश के तौर पर सर्व करने के लिए ये भी मजेदार आइटम है. आप बस चॉकलेट ब्रिक को मेल्ट करें. उसमें अंगूर और केले डिप करके फ्रीज में रख दें. जब मेहमान आएं तो ये फ्रूट चॉकलेट उन्हें सर्व करें. मुंह भी मीठा हो जाएगा और फ्रूट्स का पोषण भी मिल जाएगा.

कस्टर्ड बर्फी

आपके पास समय कम हो और झटपट बनाना है कुछ टेस्टी सा मीठा. तो कस्टर्ड पाउडर ही काफी है. इस कस्टर्ड पाउडर को पानी या दूध में मिक्स करें और पैन में डालें. और चलाते जाएं. जब दूध काफी गाढ़ा हो जाए. तो उसमें शक्कर और घी डालें. थोड़ी देर और चलाएं. जब जमने की स्थिति में आ जाए तब ड्राई फ्रूट्स, केसर डालें और ग्रीस की हुई प्लेट में रख दें. एक स्वादिष्ट मिठाई बन कर तैयार होगी.

ब्रेड के दही बड़े

दही बड़े बनाना हो तो एक दिन पहले से तैयारी करनी पड़ती है. पर ब्रेड के दही बड़े आप ऑन डिमांड इंस्टेंट तरीके से बना सकते हैं. बस ब्रेड को पानी में हल्का सा भिगो कर उसकी बॉल जैसा बनाए. और तल लें. दही, इमली चटनी, हरी चटनी, नमक, मिर्च, और जीरा पाउडर के साथ रख कर सर्व करें.

कसूरी मेथी की मठरी

मठरी भी पारंपरिक व्यंजन है, जो हर त्यौहार पर बनता है. इसमें जरा सा ट्विस्ट लाने के लिए मठरी के आटे में कसूरी मेथी मिक्स करें. थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर और बेसन भी मिक्स करें. मिर्च थोड़ी सी ज्यादा रखेंगी तो मठरी और भी स्वादिष्ट बनेगी. आटा माढ़ कर मठरी की तरह बेलें और तल लें.

पनीर की खीर

पनीर की खीर बनाना बहुत आसान है. पनीर को किस कर अलग रख लें. दूध को खूब ओटा कर गाढ़ा कर लें. इसमें मन मुताबिक ड्राई फ्रूट्स, शक्कर और केसर डालकर इसे ठंडा होने रख दें. जब भी आपके घर मेहमान आए ठंडे ठंडे दूध में किसा हुआ पनीर डालकर उन्हें ये खीर सर्व करें.

कटोरी चाट

चाट तो वैसे भी हर वर्ग के लोगों को पसंद आती है. इस चाट में ट्विस्ट ये है कि आपको बस कटोरी खुद बनानी है. मैदे में नमक और मोइन डालकर पूड़ी जैसा आटा गूंथ लें. एक कटोरी पर आटा अच्छे से चिपकाएं और तल लें. इस तरह कुछ कटोरियां तैयार करके रख लें. अब जब कोई मेहमान हल्के फुल्के नाश्ते की डिमांड करे. तो सेंव, प्याज, टमाटर, उबले आलू के छोटे छोटे पीसेस, अनार के दाने, पपड़ी और चटनी डालकर चाट तैयार करें. और इन कटोरियों में सर्व करें.

शाही पीस

जल्दी में और आसानी से बनने वाले मीठे में शाही पीस भी शामिल है. इसके लिए आपको सिर्फ ब्रेड चाहिए. जिसे तिकोने शेप में काटकर तल लें. और चाशनी में डुबो दें. इस पर रबड़ी और ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Aloo Aur Dal Tikki: टिक्की खाने के हैं शौकीन तो आलू में दाल मिलाकर इसे दें नया ट्विस्ट-Recipe Video Inside
Weight Loss: अपनी सिम्पल रोटी को लौकी के साथ दें ट्विस्ट बनाएं यह टेस्टी लौकी रोटी(Lauki Roti Recipe Inside)
Doughnut Recipe: इन आसान स्टेप की मदद से घर पर झटपट से बनाएं डोनट्स
Pimples Care Diet: पिंपल्स से पाना है छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com