Fiber Rich Foods: फाइबर क्यों है स्वास्थ्य के लिए जरूरी, क्या होते हैं फाइबर की कमी के लक्षण? फाइबर के लिए खाएं ये चीजें

Fiber Rich Foods: डॉक्टर से लेकर डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट हमें अपनी डाइट में फाइबर (Dietary Fiber) से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं फाइबर (Fiber) का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में? फाइबर के फायदे (Bnefits OF Fiber) कई होते हैं फाइबर के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits OF Fiber) की लंबी चौड़ी लिस्ट है.

  |  Updated: July 17, 2020 22:46 IST

Reddit
Fiber Rich Foods | Dietary Fiber Essential For A Healthy Diet | Is It Good To Eat A Lot Of Fiber | Can Fiber Help You Lose Weight | Fiber Deficiency Symptoms

Fiber Rich Foods: फाइबर का सेवन करने से ब्लड शुगर और तेजी से वजन घटाया जा सकता है!

Highlights
  • फाइबर से भरपूर फूड्स खाने से होते हैं कई कमाल के फायदे.
  • जानें कौन से फूड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • शरीर में फाइबर की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण.

Fiber Rich Foods: डॉक्टर से लेकर डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट हमें अपनी डाइट में फाइबर (Dietary Fiber) से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं फाइबर (Fiber) का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में? फाइबर के फायदे (Bnefits OF Fiber) कई होते हैं फाइबर के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits OF Fiber) की लंबी चौड़ी लिस्ट है, लेकिन सभी के मन में ये सवाल उठता है कि एक दिन में कितनी मात्रा में फाइबर का सेवन करना चाहिए? कई शोधों में पाया गया है कि ज्यादा फाइबर का सेवन करने वाले लोगों को हार्ट से जुड़ी परेशानियां दूसरी बीमारियों से जान गंवाने की आशंका 15-30 प्रतिशत कम हो सकती है.

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से हार्ट डिजीज (Heart Disease), टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और कोलोन कैंसर (Colon Cancer) की आशंका को कम किया जा सकता है. फाइबर से भरपूर चीजों में कई सब्जियां, फल और कई तरह की चीजें होती है. यहां जानें फाइबर के फायदे और इससे होने वाले नुकसान के बारे में...



chia seeds are rich in fiberFiber Rich Foods: चिया सीड्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है



1. स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी फाइबर

जब वजन घटाने की बात आती है सबसे पहले फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. फाइबर कोलस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मददगार हो सकता है. फाइबर का सेवन करने के और कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं.



2. फाइबर की कमी के लक्षण

अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी हो रही है तो इसके क्या संकेत देखने को मिलते हैं? अगर फाइबर का भरपूर मात्रा में सेवन नहीं करते हैं तो तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. अगर आपको लगे की आपका पेट साफ नहीं हो रहा है तो आपके शरीर में फाइबर की कमी हो सकती है. साथ ही थकान और कमजोरी महसूस होना भी फाइबर की कमी के लक्षण हो सकते हैं. फाइबर की कमी को दूर करने में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन किया जाना चाहिए.

3on7kjkgFiber Rich Foods: शरीर में हो फाइबर की कमी तो दिखने लगते हैं ये लक्षण!

अगर आपका मोटापा तेजी से बढ़ रहा है तो समझ जाइए कि आपके शरीर में फाइबर की कमी हो रही है, क्योकि फाइबर आपका पेट भरा हुआ रखता है इसकी कमी होने पर आप ज्यादा खाना खा लेते हैं और आपका मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है. फाइबर की कमी का कोई भी संकेत नजर आए तो अपने खानपान में साबुत अनाज की मात्रा बढ़ा लें. फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें. जैसे मटर, नाशपाती, ब्राउन राइस, मक्का, अलसी के बीज, फूलगोभी, पत्ता गोभी, संतरा, केला, बादाम, अंजीर, सेब और प्याज. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement