Fiber-Rich Food: तले-भुने को कहें न, सेहत के लिए खाएं 3 हाई फाइबर हेल्दी स्नैक्स

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 15, 2019 15:45 IST

Reddit
Fiber-Rich Snacks To Stay Healthy Ditch Fried Food | High-Fiber Foods | Fiber se bharpoor aahar | healthy food in hindi

High Fiber Diet: फाइबर से भरपूर ये स्नैक्स बढ़ाएंगे जायका.

Fiber-Rich Food in Hindi: क्या आप हाल ही में बहुत अधिक तली हुई चीजों पर ध्यान दे रहे हैं? क्या आप अक्सर अपने ऑफिस के ब्रेक के दौरान भुजिया या चिप्स खाते हैं? जबकि इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि तले हुए और चिकना खाद्य पदार्थों से किसी के समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, लेकिन दैनिक आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने के महत्व को महसूस करना आवश्यक हो जाता है. हम अक्सर आश्चर्य करते हैं कि हमने कुछ ही दिनों में उन अतिरिक्त किलो को कैसे प्राप्त किया. हम इसे महसूस करने में विफल हैं कि हमारे आहार पैटर्न मुख्य अपराधी के रूप में सामने आते हैं. इसलिए, इस तरह की चीजों से बचने के लिए, आप अपने अंत से सभी कर सकते हैं उन तले हुए खाद्य पदार्थों को बदलने के लिए जो आप अपने नाश्ते के समय पर बिंग करते हैं, इसके बजाय फाइबर युक्त स्वस्थ स्नैक्स के साथ.

फाइबर से भरपूर 3 रिच फाइबर स्नैक्स | 3 healthy Fiber-Rich Snacks 

ट्रेल मिक्स

ट्रेल मिक्स में तिल, बादाम, पिस्ता, अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज, चिया बीज आदि शामिल हैं. ये सभी नट और बीज आवश्यक पोषक तत्वों के एक पावरहाउस हैं और बेहद फाइबर युक्त हैं.। स्नैक के रूप में उन्हें क्या सही बनाता है कि उन्हें एक साथ खाया जा सके.

क्विनोआ और वेजी बाउल

एक अत्यंत स्वस्थ विकल्प, क्विनोआ को किसी भी भोजन के लिए सबसे अधिक फाइबर युक्त परिवर्धन के रूप में माना जा सकता है. आप इसे अन्य फाइबर युक्त सब्जियों के साथ मिलाकर अपने स्नैक भोजन को और भी अधिक मोहक और पोषक तत्वों से भरपूर बना सकते हैं.

ओट्स इडली

इडली प्रेमियों, यह आपके लिए है. इडली कई लोगों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ता होता है. हालांकि, इडली को आप स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें एक फाइबर भागफल जोड़ने के लिए, आपको बस इसमें कुछ ओट्स मिलाने होंगे. ओट्स की फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पूर्ण बनाए रखेगी, आगे आपके cravings को भी कंट्रोल करेगी. इन ओट्स इडली को अपने ऑफिस के टिफिन में कैरी करें और कैलोरी लोड को अलविदा कहें. इसलिए अपनी स्नैकिंग आदतों को ट्विस्ट करें और एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करें.

अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ताजा लेख

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement