प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की पहल, ओलिंपिक में पहली बार भारतीय खिलाड़ी चख रहे हैं इंडियन फूड का ज़ायका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की पहल, ओलिंपिक में पहली बार भारतीय खिलाड़ी चख रहे हैं इंडियन फूड का ज़ायका

नई दिल्ली:

ओलिंपिक में खेल खेले जा रहे हैं और भारत ने अपनी मज़ेदार जीत पहले ही सफलता पूर्वक हासिल कर ली है। इस सहयोगात्मक प्रयास का श्रेय जाता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब पीएम मोदी ने रियो ओलिंपिक गेम्स विलेज में भारतीय खाने का मेन्यू शामिल किया है।

नियम के अनुसार बाहर का कोई भी खाद्य पदार्थ ओलिंपिक्स की किचन में नहीं भेजा जा सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वेन्यू के बाहर किसी भी सामग्री में कोई मिलावट नहीं की गई है। यहां आए सभी खिलाड़ी केवल ओलिंपिक गेम्स विलेज के अंदर पकाया गया खाना ही खाएंगे। मेन्यू में इंडियन फूड शामिल करने के लिए भारतीय खेल मंत्री और भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन ने कई बार आवेदन किया था, लेकिन ओलिंपिक गेम्स आयोजन कमिटी ने ऐसा करने से मना कर दिया था। फिर भी मिनिस्ट्री की तरफ से हुई ईमेल की सीरीज़ के बाद दो हफ्तों पहले ही मेन्यू में भारतीय खाना उपलब्ध कराया गया है।

खेल सचिव राजीव यादव ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि “खिलाड़ियों को घर जैसा अहसास दिलाने के लिए सभी चीज़ों को एक साथ जुटाया गया है। यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है कि घर का बना खाना व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखता है। इस बार, खिलाड़ी अच्छी तरह खेल में फोकस कर सकें, इसलिए उन्हें प्रतियोगिता शुरू होने से कुछ समय पहले ही भेज दिया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जो खाना खा रहे हैं, उनकी पसंद का है”।

सीनियर मिनिस्ट्री अधिकारी के अनुसार “इंटरनैशनल स्पोर्ट्स इवेंट में शाकाहारी खाना भरपूर मात्रा में नहीं मिलता है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो केवल वेजिटेरियन खाना ही खाते हैं। इसलिए हमने ओलिंपिक गेम्स आयोजन कमिटी को आश्र्वासन दिया है कि इस बार हम लंबे समय के लिए बड़ी टीम भेजेंगे। केवल भारतीय खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि उनके साथ साउथईस्ट एशियन देश जैसे पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका समेत कई देशों के खिलाड़ी भी शामिल होंगे, जो भारतीय फूड खान चाहेंगे। इसलिए इस मेन्यू को ज़रूर शामिल किया जाना चाहिए”।

अधिकारी के मुताबिक किचन में करीब 50 हज़ार मील तैयार की जाती हैं, जिसमें से खिलाड़ी ब्राजीलियन, एशियन, इंटरनैशनल, कॉन्टिनेंटल, हलाल और कोशर, स्पेशल पास्ता और पिज़्ज़ा फूड चुन सकते हैं। भारतीय मेन्यू में दाल मख्नी, वेजिटेबल पुलाव, पनीर मसाला, सांबर, तंदूरी चिकन, अंडा भुर्जी, तंदूरी रोटी और रायता हैं। वहीं डिज़र्ट में सोन पापड़ी और गुलाब जामुन जैसी मिठाइयां शामिल की गई हैं, जिसके स्वाद का मज़ा सभी भारतीय खिलाड़ी ले सकेंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com