Fish Oil: फिश ऑयल आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने में है फायदेमंद, जानें कई और फायदे   

Fish Oil: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) बहुत जरूरी है. इसलिए हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें यह एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों में पाया जाता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 06, 2019 13:58 IST

Reddit
Fish Oil: Fish oil is beneficial in increasing eyesight, reducing obesity, learn many more benefits

Fish Oil: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है

Highlights
  • फिश ऑयल से घटा सकते हैं मोटपा.
  • हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है फिश ऑयल.
  • स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक.

Fish Oil: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) बहुत जरूरी है. इसलिए हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें यह एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों में पाया जाता है. शररी में इस एसिड की कमी को पूरा करने के लिए फिश ऑयल (Fish Oil) का उपयोग किया जाता है. मछली के तेल के सेवन से अनगिनत फायदे हो सकते हैं. लेकिन कई लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है. फिश ऑयल के  के फायदे वजन घटाना (Weight Loss) से लेकर त्वचा (Skin), बाल (Hair), और हडड्यिों को मजबूत रखने तक कई हैं. इसमें मौजूद डीएचए और ईपीए नामक तत्व परफेक्ट बॉडी शेप (Body Shape) बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. यह ऑयल फिश कैप्सूल्स के रूप में भी आता है. फिश ऑयल के फायदे (Fish Oil Benefits) जानकर आप हैरान हो जाएंगे. कई लोग फिश ऑयल कैप्सूल्स बेनिफिट्स (Fish Oil Capsules Benefits) के बारे में जानना चाहते हैं, साथ ही फिश ऑयल के नुकसान (Disadvantages Of Fish Oil) क्या हैं इसको लेकर लोगों में शंका रहती है. तो आज हम यहां बता रहे हैं मछली के तेल के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में...  



फिश ऑयल के फायदे | Benefits Of Fish Oil

मछली खाने के फायदों से आप बखूबी परिचित होंगे, लेकिन मछली का तेल भी आपके शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है. जी हां, मछली का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों से बचाने के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य को भी बरकरार रखने का काम करते हैं.



fish oilBenefits Of Fish Oil: वजन घटाने में भी फायदेमंद है फिश ऑयल


- मछली के तेल का सेवन हड्डियों को स्वस्थ रख सकता है. यह हड्डी संबंधी रोग ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) यानी कमजोर हड्डियों को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसका सेवन आपकी हड्डियों के घनत्व यानी डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों के कम होते घनत्व को रोकने में मदद करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली के तेल में मौजूद होता है.



- मछली के तेल के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. एक शोध के मुताबिक, 6 ग्राम रोजाना मछली का तेल शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद कर सकता है. 

- फिश ऑयल सप्लीमेंट इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. फिलहाल, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है.

- मछली के तेल के कैप्सूल त्वचा को बेहतर बनाकर आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) का उपयोग त्वचा के कई रोगों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जा सकता है. 



ahr0lgsBenefits Of Fish Oil: हड्डियों, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद   

- मछली के तेल के फायदे में नेत्र विकार से बचना भी शामिल है. इसका सेवन उम्र के साथ बढ़ती आंखों की समस्याओं को कम करने में सहायक पाया गया है. इसकी वजह मछली के तेल में मौजूद भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड है. 



- मछली का तेल रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें मौजूद इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप खुद को हृदय संबंधी बीमारियों से बचा सकते हैं.

- मछली के तेल के फायदे यकीनन कई हैं. यह त्वचा के साथ ही बालों के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है. फिश ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड की वजह से बाल घने और मजबूत होते हैं. यह बालों की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है.




मछली के तेल के नुकसान | Disadvantages Of Fish Oil

- फिश स्पलीमेंट खाने के बाद स्किन पर किसी तरह के लाल निशान या रैशेज दिखाई दें तो इसका सेवन करना बंद कर दें. डॉक्टरी सलाह के बिना इसका सेवन न करें. 

- मछली के तेल से बने कैप्सूल खाने शुरू किए है और इसके बाद कमर में दर्द की शिकायत हो रही है तो डॉक्टर से इस बारे में बात जरूर करें. 



- कैप्सूल खाने के बाद कई बार जीभ का स्वाद खराब हो जाता है. इसका कारण ये कैप्सूल भी हो सकते हैं. 

- बदहजमी,डायरिया,उल्टी की परेशानी है तो इन कैप्सूल का सेवन न करें. अपनी मर्जी से इसे न खाएं. 

- कैप्सूल खाने के बाद पेट में गैस या डकार आ रहे हैं तो इनका सेवन बंद कर दें. यह इस तेल की वजह से भी हो सकता है. 

- मछली के तेल से बने कैप्सूल पचाने में परेशानी होती है. कुछ लोगों को इसे खाने के बाद बुखार, छिंके, जुकाम या गले में खराश की परेशानी भी आ सकती है. 



फिश ऑयल की गंध की वजह से कई लोग इसे उपयोग में नहीं लाते हैं.


और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement