दक्षिण भारतीय खाना खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं इन पांच बेहतरीन करी रेसिपीज को

दक्षिण भारत में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रीय व्यंजनों से लेकर शाकाहारी और मांसाहारी करी विभिन्न वैराइटी मिलती हैं, जिनका स्वाद गर्मागर्म सांबर से काफी अलग होता है.

   |  Updated: December 04, 2020 10:05 IST

Reddit
five best South Indian Curries You Can Try At Home
Highlights
  • साउथ इंडियन व्यंजन अपने स्वाद के कारण खूब लोकप्रिय है.
  • हमारे पास केरल का स्वादिष्ट व्यंजन है.
  • आंध्रा स्टाइल चिकन करी को कोडी कुरा भी कहा जाता है.

साउथ इंडियन व्यंजन अपने स्वाद के कारण खूब लोकप्रिय है. चाहे वह नारियल के दूध की मलाई हो या सरसों के दाने और करी पत्ता, दक्षिण भारतीय व्यंजन अपने अलग-अलग व्यंजनों के साथ हमारे स्वाद को प्रभावित करने में कभी विफल नहीं होते. दक्षिण भारत में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रीय व्यंजनों से लेकर शाकाहारी और मांसाहारी करी विभिन्न वैराइटी मिलती हैं, जिनका स्वाद गर्मागर्म सांबर से काफी अलग होता है. एक तरफ हमारे पास केरल का स्वादिष्ट व्यंजन है - जो मुख्य रूप से मांसाहारी है, तो दूसरी तरफ, हमारे पास तमिलनाडु का व्यंजन है जिसमें कई शाकाहारी व्यंजन हैं. अगर आपका मन कुछ अलग ट्राई करने का हो तो आंध्र करी भी अच्छा विकल्प है.

Newsbeep

अगर आप भी दक्षिण भारतीय व्यंजन खाने के शौकीन हैं तो हम यहां साउथ इंडिया की कुछ क्षेत्रिय रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं.

पांच बेस्ट साउथ इंडियन करी रेसिपीज

आंध्रा स्टाइल चिकन करी

आंध्रा स्टाइल चिकन करी को कोडी कुरा भी कहा जाता है. यह आंध्र की एक ट्रेडिशनल करी है जिसे चिकन और कुछ मसालों से तैयार किया जाता है. इस स्पाइसी चिकन करी को आप अपनी मर्जी के मुताबिक ग्रेवी वाला या ड्राई बना सकते हैं.

अवियल करी

अवियल केरला की एक पारंपरिक डिश है, जिसे ओणम पर खासतौर पर बनाया जाता है. इसमें ड्रमस्टिक, यैम, गाजर, सीताफल और बीन्स जैसी सब्जियां डाली जाती है. यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे बहुत ही कम समय में तैयार किया जा सकता है.

गाजर चकुंदर से बनी कांजी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा वजन घटाने में भी कर सकती है मदद

उल्ली थियल

इसमें छोटी प्याज को नारियल की ग्रेवी, इमली एक्सट्रैक्ट, कढ़ीपत्ते, मेथी दाना और साबुत लाल मिर्च के साथ पकाया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है जिसे आप घर पर कभी भी बना सकते हैं.

ऐरिसरी

ऐरिसरी एक पारंपरिक केरला डिश है जिसे आमतौर पर शादी या उत्सव के दौरान बनाया जाता है. इसमें आपको सीताफल और नारियल का एक बहुत ही बढ़िया स्वाद मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिकन चेत्तीनाद

चिकन चेत्तीनाद एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है. ​नॉनवेज खाने वालों को यह चिकन की यह डिश बहुत पसंद आएगी. इसमें नारियल की चटनी और प्याज का जबरदस्त स्वाद आएगा. इस डिश को आप डिनर पार्टी आदि के दौरान बना सकते हैं.

Harmful Toxins Foods: अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement