खुद को मोटापे से बचाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स

खुशबू विश्नोई द्वारा संपादित  |  Updated: December 09, 2016 12:17 IST

Reddit
Five Reasons, How You Keep Yourself Away From Obesity In Hindi
बाजार में मिलने वाला जंक फूड, सुस्त रहते हुए एक्सरसाइज़ न करना, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, शराब और ध्रूमपान आदि चीज़ों को अपनी जीवनशैली में अपनाना, सही ढंग से खाना न खाना, भूख लगने पर कुछ भी खा लेना आदि कुछ ऐसे कारण हैं, जो व्यक्ति को मोटापे की ओर ले जाते हैं। आजकल की भाग-दौड़ वाली ज़िंदगी में हम में से कई लोग समय पर खाना नहीं खा पाते हैं या फिर कोई भी एक मील लेना मिस कर देते हैं। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

खुद को फिट रखना काफी महत्वपूर्ण कार्य है। ऐसे में हेल्दी डाइट लेना सबसे ज़रूरी होता है। अगर आप फिट रहेंगे, तो मोटापे से खुद को दूर रख पाएंगे। बाज़ार में मिलने वाला जंक फूड मोटापे का एक सबसे बड़ा कारण है। वीकेंड पर हर कोई बाहर जाकर खाना खाना पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाहर का फास्टफूड आपको कितना मोटा कर सकता है। खुद को मोटा होते न देखते हुए हम आज आपको बताने जा रहे हैं मोटापे से बचने के कुछ टिप्स और ट्रिक्सःहेल्दी डाइट
वीएलसीसी की संस्थापक और उपाध्यक्ष वंदना लूथरा ने मोटापे से बचने के लिए कई सुझाव दिए हैं, जिसमें हर दिन नाश्ता लेना अनिवार्य बताया है। दिन का यह सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। इसके अलावा व्यक्ति को अपना आहार लेते समय उसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा पर भी ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है। कम कैलोरी, कम शुगर और कम वसा वाले भोजन ही लेना प्रिफर करें। संतुलित आहार लेना भी काफी आवश्यक होता है। अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज आदि ज़रूर शामिल करें।

एक्सरसाइज़
कम से कम रोज आधा घंटा व्यायाम करें। यह शरीर की चर्बी को घटाने के साथ ही मोटापे से संबंधित बीमारियां जैसे डायबिटीज़ और दिल के रोग होने की संभावना कम करता है। इसके अलावा यह उच्च रक्तचाप और तनाव को भी कम करने में मदद करता है। कमर के आसपास और पूरे शरीर की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

स्लीप
पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें, क्योंकि अनियमित नींद और अनिद्रा से वज़न बढ़ने की संभावना होती है। अनिद्रा के शिकार लोग आलस व थकान के कारण व्यायाम नहीं कर पाते हैं। अगर आप मोटे हैं, तो विशेषज्ञ से सलाह लेना न भूलें और मदद लेने में हिचकिचाएं नहीं।
(इनपुट्स आईएएनएस से)

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement