फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

पढ़ें | Read In

   |  Updated: September 04, 2018 10:40 IST

Google Plus Reddit
Flaxseed Benefits and Side Effects in Hindi- Alsi ke beej ke fayde aur nuksan, The Benefits of Flaxseed
Highlights
  • अलसी झड़ते बालों के लिए काफी फायदेमंद है.
  • अलसी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है.
  • अगर अलसी सही मात्रा में खाई जाए तो इससे कब्ज दूर हो सकती है.

अलसी के बीज के फायदे और नुकसान के बारे में जाने बिना अगर आप उन्हें इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह आपको सही लाभ से दूर रख सकता है. कोई भी चीज हो, भले ही वह सेहत के लिए कितनी ही फायदेमंद क्यों न हो जब तक उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाएगा वह लाभ नहीं देती. इसलिए अगर आपने भी अलसी के बारे में सुना है और आप इसके फायदे और नुकसान (Flaxseed Benefits and Side Effects in Hindi) जानना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं. अलसी आपके झड़ते बालों (flax seeds for hair), वजन कम (flax seeds weight loss) करने के टारगेट को पूरा करने में मदद कर सकती है. कई बार गर्भवती महिलाएं इस सवाल का जवाब तलाशती हैं कि क्या अलसी के बीज गर्भवती महिलाओं को खाने चाहिए (Is It Safe To Eat Flax Seeds During Pregnancy). लेकिन यह समझना जरूरी है कि इन फायदों के लिए आप अलसी के बीजों को कैसे खाएं (How To Eat Flaxseeds). तो यह हम आपको बताते हैं- 

भारत में हर 5वीं औरत को है यह बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय





अलसी झड़ते बालों के लिए काफी फायदेमंद है. तो अलसी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है. Flaxseeds में औषधीय गुण होते हैं. अलसी में विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं. 

ऐसे खाएं अलसी के बीज- 
इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी अच्छी चीज खाएं तो उसे सही तरीके से खाएं, जिससे वह आपको फायदा पहुंचा सके. यह जानना जरूरी है कि आप अलसी को किस तरह खाएं (How To Eat Flaxseeds). तो हम बताते हैं. आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं लेकिन स्वाद बढ़ाने के लिए अलसी के बीज को 5 मिनट तक भून लें. भूने अलसी के बीज (roasted Flax Seeds) को ग्राइंडर में पीस लें. अब आप रोज इसे पाउडर को एक चम्मच ले सकते हैं.



क्या हैं अलसी के नुकसान (Flaxseeds Side Effects in Hindi)

-  लूज मोशंस: अगर अलसी सही मात्रा में खाई जाए तो इससे कब्ज दूर हो सकती है, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में ले ली जाए तो यह लूज़-मोशन भी कर सकती है. 

- आंतों में ब्‍लॉकेज : विशेषज्ञों की मानें तो पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ लिए बिना जरूरत से ज्‍यादा अलसी खाने से आंतों में ब्‍लॉकेज आ सकता है. जिन्‍हें पहले से ही इस तरह की श‍िकायत रही है उन्‍हें अलसी के बीज नहीं खाने चाहिए. 
- खासतौर से Scleroderma के मरीजों को इन्‍हें नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे भयानक कब्‍ज हो सकता है. हालांकि अलसी के तेल का इस्‍तेमाल Scleroderma के इलाज के लिए किया जाता है. 
- एलर्जी : ज्‍यादा अलसी खाने वाले कुछ लोग एलर्जी की श‍िकायत कर चुके हैं. ज्‍यादा अलसी खाने से सांस लेने में रुकावट, लो ब्‍लड प्रेशर और तीव्रग्राहिता जैसे एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकते हैं. 
- यही नहीं घबराहट, पेट में दर्द और उल्‍टी की श‍िकायत भी हो सकती है. 
- अगर प्रेग्‍नेंट होना चाहती हैं : अलसी के बीज एस्‍ट्रोजन की तरह काम करते हैं और जो महिलाएं रोजाना अलसी के बीज खाती हैं उनके पीरियड साइकिल में बदलाव आ सकता है. इसके अलावा जो महिलाएं हार्मोनल दिक्‍कतों जैसे कि पॉलिसिस्‍टिक ओवरी सिंड्रोम, यूटरिन फायब्रॉयड्स, यूटरिन कैंसर और ओवरी कैंसर से जूझ रही हैं उन्‍हें अलसी को अपनी डाइट में शामिल करते वक्‍त सावधानी बरतनी चाहिए. ज्‍यादा मात्रा में अलसी खाने से इन दिक्‍कतों की वजह से बांझपन का खतरा बढ़ सकता है. 
- प्रेग्‍नेंसी के दौरान असुरक्ष‍ित (Is It Safe To Eat Flax Seeds During Pregnancy) चूंकि अलसी के बीजों में एस्‍ट्रोजन जैसे गुण होते हैं इसलिए इससे पीरियड्स आ सकते हैं. प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अलसी के बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्‍योंकि इन्‍हें खाने से पीरियड्स आ सकते हैं जो होने वाले बच्‍चे और मां दोनों को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हैं. 



और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement