Flaxseed For Health: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अलसी के बीज, जानें 6 गजब के फायदे!

Flaxseed Health Benefits: अलसी के बीजों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं. अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. आपको बता दें कि अलसी के बीज सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी काफी लाभदायक माने जाते हैं.

Flaxseed For Health: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अलसी के बीज, जानें 6 गजब के फायदे!

Flaxseed Benefits: अलसी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अलसी के बीज का सेवन.
  • अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.
  • अलसी के बीज के सेवन से त्वचा की झुर्रियों को कम किया जा सकता है.

Flaxseed Health Benefits: अलसी के बीजों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं. अलसी का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि हजारों सालों से होता आया है. अलसी के बीजों का तेल और साबुत अलसी को खाने में इस्तेमाल किया जाता है. अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. अलसी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. अलसी के बीजों को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. अलसी के बीज सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करते हैं. तो चलिए आज हम आपको अलसी से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

अलसी के स्वास्थ्य लाभः (Alsi Ke Beej Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम कर सकता है

gmpe0jbg

वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. हार्टः

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है. अलसी के सेवन से हार्ट बीट नॉर्मल रहती है. ये हार्ट को हेल्दी रखने से साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अलसी के बीज का सेवन. अलसी में ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है. अलसी में ओमेगा एसिड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने का काम कर सकते हैं. 

5. त्वचाः

अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम किया जा सकता है. 

6. पाचनः

अलसी के बीजों को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Atta Barfi: गुजराती टेस्ट के साथ घर पर आसानी से बनाएं आटा बर्फी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

घर पर सिर्फ 5 मिनट में बनाएं मजेदार चिली सोया नगेट्स- Recipe Video Inside

तंदूर में रोटी लगाने से पहले उन पर थूकता आया नजर यह व्यक्ति, वीडियो हुआ वायरल

अगर आप भी हैं बिगिनर तो इन बेकिंग टिप्स के साथ घर पर आसानी से बनाएं होममेड वनिला स्पॉन्ज केक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cardamom For Health: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए ही नहीं बल्कि इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद है इलायची का सेवन!