Flaxseeds For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अलसी के बीजों का ऐसे करें सेवन

Flaxseeds Benefits For Constipation: अलसी के छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं. अलसी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. अलसी को खाने में हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Flaxseeds For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अलसी के बीजों का ऐसे करें सेवन

Flaxseeds For Constipation: अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं.

खास बातें

  • अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • अलसी के बीजों को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

Flaxseeds Benefits For Constipation:  अलसी के छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं. अलसी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. अलसी को खाने में हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैस, अलसी के बीजों का तेल, सलाद के रूप में, स्मूदी के रूप में आदि. अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अलसी के बीजों को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

कब्ज की समस्या में मददगार है अलसीः

1. फ्लैक्सीड रायताः

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले फाइबर, न्यूट्रिएंट इम्यूनिटी को बढ़ाने, हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं. कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अलसी के रायते का सेवन कर सकते हैं.  

14o44978

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अलसी के रायते का सेवन कर सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. फ्लैक्सीड और सागो भेलः

पाचन को बेहतर रखने के लिए आप अपनी डाइट में फ्लैक्सीड को सागो भेल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक बहुत ही रिफ्रेशिंग और झटपट तैयार होने वाली भेल है. इसको फ्लैक्सीड और साबुदाने से तैयार किया गया है, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

3. फ्लैक्सीड स्मूदीः

स्मूदी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप फ्लैक्सीड स्मूदी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.

4. फ्लैक्सीड सलादः

गैस, कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप अलसी के बीजों को सलाद में शामिल कर सकते हैं. इसमें खीरा, ब्रोकली, अमरूद, केला, और रोस्टेड अलसी के बीज के साथ हल्का सा काला नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.  

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Patty Burger: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी हाई-प्रोटीन बर्गर
Detox Bhindi Idli: एक्स्ट्रा किलो घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में इन डिटॉक्स भिंडी इडली का करें सेवन
5 Food For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इन 5 फूड को डाइट में जरूर करें शामिल
Guava For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमरूद का ऐसे करें सेवन
Black Tea Benefits: काली चाय पीने के पांच अद्भुत फायदे