Food After Workout: मसल्स मजबूत करने के लिए वर्क आउट के बाद खाएं ये 5 हेल्दी फूड, मिलेगी एनर्जी और हेल्दी बॉडी!

Food After Workout: वैसे तो अभी लॉकडाउन चल रहा है लेकिन अगर घर पर भी खूब एक्सरसाइज (Exercise) कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान देने की जरूरत है. कुछ लोगों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) सिर्फ सोने, टीवी देखने और फोन चलाने के लिए है, लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 14, 2020 16:00 IST

Reddit
Food After Workout: Eat These 5 Healthy Foods After Workouts To Strengthen Muscles | what To Eat After Workout Vegetarian

Food For After Workout: हेल्दी बॉडी पाने के लिए वर्कआउट के बाद खाएं ये फूड्स

Highlights
  • हेवी वर्कआउट के बाद खाएं ये हेल्दी फूड.
  • केला आपको तेजी से एनर्जी देने में मदद करता है.
  • यहां है 5 हेल्दी फूड्स की लिस्ट.

Healthy Food After Workout: वैसे तो अभी लॉकडाउन चल रहा है लेकिन अगर घर पर भी खूब एक्सरसाइज (Exercise) कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान देने की जरूरत है. कुछ लोगों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) सिर्फ सोने, टीवी देखने और फोन चलाने के लिए है, लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. रोजाना वर्कआउट (Workout) कर खुद को एक्टिव रखना जरूरी है और आप लॉकडाउन के दौरान घर पर एक्सरसाइज या वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो भी आपको यह जान लेना जरूरी है कि हेवी वर्कआउट (Heavy Workout) के बाद क्या खाना जरूरी है जिससे आपकी बॉडी फिट (Fit Body) हो और मसल्स बिल्ड होती रहे हैं. तेजी से भागती इस जिंदगी में फिट रहना ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन फिट रहने के लिए सही एक्सरसाइज और सही डाइट बेहद जरूरी है. हेल्दी बॉडी (Healthy Body) के लिए मांसपेशियों (Muscles) का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. अभी लॉकडाउन के दौरान तो सबी घरों में हैं लेकिन जिम जाने वाले ज्यादातर लोग मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट (Protein Supplements) का सहारा लेने लगे हैं, लेकिन नेचुरल फूड्स का सेवन कर मसल्स को हेल्दी बनाए रखने से बेहतर कुछ नहीं है. ऐसे में बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट लेने की बजाय इन 5 फूड्स का सेवन करें.

Coronavirus: इम्युनिटी मजबूत करने से होगा बचाव, ऐसे बनाएं इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा

हेल्दी मसल्स के लिए वर्कआउट के बाद खाएं ये 5 फूड | 5 Foods After A Workout For Healthy Muscles



1. केले (Banana)

केले फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं जो हमारे शरीर के लिए हेल्दी हो होते हैं. केले में कार्ब का भी एक अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं. ये आपको तुरंत एनर्जी देने के साथ-साथ बहुत सस्ते भी होते हैं. अगर आप केले के संपूर्ण पोषण लेना चाहते हैं तो पीले केले खाएं। इसके अलावा आपको लंबे केले खाने चाहिए छोटे नहीं.

Haldi (Turmeric) Milk: इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है Golden Milk, जानें हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, फायदे और कितनी हल्‍दी डालें

t8s373voWorkout Diet: एक्सरसाइज करने के बाद इन फूड्स का सेवन कर पाएं हेल्दी बॉडी





2. अंडे (Egg)

अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. हेवी वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है ताकि रिकवरी तेजी से की जा सके. अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होते हैं.अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है.

3. पीनट बट (Peanut Butter)

पीनट बटर में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है. इसके अलावा इसमें अनसेचुरेटेड फैट होता है. पीनट बटर एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो आपके लिए बहुत हेल्दी है. अगर आप बॉडी बिल्डिंग के शौकीन हैं तो पीनट्स बटर बॉडी बनाने में आपकी मदद कर सकता है. प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी फैट्स, पोटेशियम और एंटी-ऑक्‍सीडेंटस, मैगनीशियम और अन्‍य कई पोषक तत्‍वों का भंडार कहे जाने वाले पीनट बटर वर्कआउट के बाद आपकी हड्डियों ओर मांसपेशियों को रिकवरी करने में बेहद फायदा मिल सकता है. 



4. नट्स (Nuts)

अगर आप शाकाहारी हैं तो हेवी वर्कआउट के बाद 10 से 12 बादाम, 5 से 6 अखरोट ले और खाना शुरू कर दें.. अगर आपको शेक पीना पसंद है तो आप इसे बारीक-बारीक काट लें और मिल्कशेक या बनाना शेक में डालकर पीएं। ऐसे करने से आपको एनर्जी और रिकवरी करने में मदद मिलेगी.

tub3bu18Workout Diet: सूखे फलों को डाइट में शामिल कर मसल्स को करेें मजबूत





5. लाल चावल (Red Rice)

लाल चावल यानी की रेड राइस आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। वजन घटाने से लेकर आपके दिल को हेल्दी रखने और ब्लड शुगर कंट्रोल रखने का काम करता है। लाल चावल स्‍वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को बनाए रखने में भी मदद करता है। आप इन्हें उबाल कर चिकन और अंडे के साथ खा सकते हैं। हेवी वर्कआउट के बाद ये आपको रिकवरी करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement