फूड ब्लॉग: तो चलो सुनते हैं पिज्जा के सफर की कहानी और मिलें इसके इतिहास से...

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 14, 2018 14:32 IST

Reddit
History of Pizza
Highlights
  • अट्ठारवीं सदी में पिज्जा नेपोलिस में काफी मशहूर हो गया था
  • राफेल एस्पोसिटो ने मार्गरिटा पिज्जा अविष्कार किया था
  • मरीनारा पिज्जा को ‘ला मरीनारा’ पिज्जा के नाम से भी जाना जाता था

बहुत ही कम लोग होंगे जो ये कहें कि उन्हें पिज्जा पसंद नहीं. पिज्जा का नाम सुनते ही बच्चे से लेकर बड़ों के मुंह में भी पानी आ जाता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर पहली बार पिज्जा किसने बनाया होगा, बना कर उसने किसे खिलाया होगा... होता है न कभी-कभी ऐसा कि आप कुछ खा रहे हों और उसके प्यार में पड़ जाएं. फिर आप बैठ कर सोचते हैं कि इसकी स्वादिष्ट सी डिश का आहार को आखिर किसने पहली बार बनाया होगा... क्या बनाने वाले ने किसी के लिए मन में ठेर सारा प्यार समेट कर उसे इसमें उडेल दिया था या फिर किसी मां ने इसे इस बात से परेशान होकर बनाया होगा कि उसका बच्चा कुछ नहीं खाता चलो यह एक्सपेरिमेंट करके देखते हैं शायद खाने लगे... 

अगर आप भी कुछ कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो इस ब्लॉग का टॉपिक आपके मन की गहराई से ही लिया गया है. जी हां, हम भी कुछ कुछ आपकी तरह ही हैं फूड लवर, खाने से प्यार करने वाले, लजीज मिजाज और सुगंध से भरे लोग... तो चलिए चलते हैं इस सफर पर... 

हम में से पिज्जा खाना किसे पसंद नहीं होगा, पिज्जा दुनिया की सबसे टेस्टी  डिशेज में से एक माना जाता है, पर क्या आप लोग जानते है कि पिज्जा का अविष्कार सबसे पहले इटली में हुआ था. आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे पहला पिज्जा ब्रेड, खजूर, तेल और हर्ब्स को मिलाकर तैयार करके मिट्टी के ओवन में पकाया गया था. 

तो चलें पिज्जा के सफर पर- 


अट्ठारवीं सदी में पिज्जा नेपोलिस में काफी मशहूर हो गया था, जो लोग बड़े शहरों में रहते थे उनके लिए पिज्जा एक सस्ता और आसानी से पकने वाला व्यंजन था. यही वजह है कि यह आम लोगों में भी काफी पसंद किया जाने लगा था. ऐसा माना जाता है 18वीं शताब्दी में राजा अम्बर्टो 1 और रानी मार्गरिटा इटली के दौरे पर निकले थे, जहां राफेल एस्पोसिटो नाम के एक पिज्जा विक्रेता को बुलाया गया था. जिसने रानी मार्गरिटाके लिए एक खास पिज्जा बनाया, जिसमें टमाटर, चीज़ और बहुत सारी टॉपिंग का इस्तेमाल किया गया था. रानी मार्गरिटा को वह पिज्जा इतना पसंद आया कि एस्पोसिटो ने बाद में उस पिज्जा को मार्गरिटा पिज्जा का नाम दे दिया गया.



गाजर का हलवा नहीं, अब ये मांग रहे हैं बाराती, लड़की वाले परेशान



फूड ब्लॉग: लेना चाहेंगे चाय की चुस्की, पर किस चाय की!

 

फिर हुआ कुछ ऐसा- 

इजिप्ट, इराक और रोमानिया के बाद पिज्जा स्पेन, इंग्लैंड, फ्रांस और अमेरिका में भी काफी मशहूर हो गया था.अमेरिका में द्वितीय विश्वट युद्ध के समय पिज्जा सबसे ज्यादा खाया जाने लगा था, वहां के लिए पिज्जा अब कोई पारम्परिक व्यंजन नहीं रह गया था बल्कि फास्टट फूड में शामिल हो गया था. गेनेरो लोम्बार्डीने सन 1905 में पहला पिज़्ज़ेरिया न्यूयॉर्कमें खोला था.



मरीनारा पिज्जाको ‘ला मरीनारा’ पिज्जा के नाम से भी जाना जाता था. अगर मार्गरिटा पिज्जा के बाद कोई पिज्जा दुनियाभर में मशहूर हुआ था तो वो मरीनारा पिज्जा था. टमाटर,लहसुन, चीज़ और ऑरिगेनो को मिलाकर यह पिज्जा सबसे पहले सपनी अर्डस नाम के विक्रेता ने यूरोप में तैयार किया था.मरीनारा सॉस का नाम मारिनर्स सॉस से उत्त्पन हुआ था. 



Comments

पिज्जा आज के जमाने में कोई विशेष व्यंजन नहीं रह गया है, बल्कि आज वह हर इंसान का खास व्यंजन बन चुका है. आज लोगों के लिए पिज्जा खाना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि अब हर जगह पिज़्ज़ेरिया खुलने की वजह से लोग अपना मनपसंद पिज्जा कही से भी और कभी भी खा सकते है.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement