Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन

Food For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो वर्ल्ड वाइड तेजी से बढ़ रही है. कहने को तो ये सिर्फ एक बीमारी है लेकिन यह कई बीमारियों की जड़ है. डायबिटीज होने का एक बड़ा कारण लाइफस्टाइल और खानपान भी है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट का खासतौर पर ध्यान रखना पड़ता है.

खास बातें

  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • दाल को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है.
  • अलसी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है.

Food For Diabetes:  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो वर्ल्ड वाइड तेजी से बढ़ रही है. कहने को तो ये सिर्फ एक बीमारी है लेकिन यह कई बीमारियों की जड़ है. डायबिटीज (Food For Diabetes) होने का एक बड़ा कारण लाइफस्टाइल और खानपान भी है. असल मे डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे सिर्फ खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट का खासतौर पर ध्यान रखना पड़ता है. अब सवाल के उठता है कि डायबिटीज से बचने के लिए इन चीजों का सेवन करना चाहिए, तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं, जिन्हें डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद इन चीजों का सेवनः

1. अमरूदः

अमरूद एक स्वादिष्ट फल है, इसमें विटामिन सी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो कब्ज़ से लड़ने और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद खाना फायदेमंद हो सकता है.

h1j4ecgo

अमरूद एक स्वादिष्ट फल है, इसमें विटामिन सी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है Photo Credit: iStock

2. दालेंः

दाल हमारे डाइट का सबसे इंपॉर्टेंट फूड है. दाल को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. दालें फाइबर का भी बहुत अच्छा सोर्स हैं. दालों में पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट का 40 परसेंट फाइबर ही होता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. 

3. मेथीः

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को सही रखने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

4. अलसीः

अलसी में फाइबर का पूरा का पूरा खजाना है. अलसी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है. ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन सेंसिटिविटी को अलसी खाने से कंट्रोल किया जा सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Protein Rich Breakfast: प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं मूंग दाल समोसा
Amla For Winter Diet: इन 5 कारणों से आपको सर्दियों के दौरान खाना चाहिए यह सुपरफूड
How to Make Egg Rolls: जोरों की भूख लगने पर एक पौष्टिक और फीलिंग रोल कैसे बनाएं
Home Remedy For Stomach Pain: यह जीरा वॉटर पाचन को बढ़ावा देने में कर सकता है मदद