Food For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं जिंक से भरपूर 7 चीजें, रोजाना डाइट में करें शामिल!

Zinc Rich Foods For Immunity: हेल्थ एक्सपर्ट का सुझाव है कि जिंक हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें काफी मात्रा में जिंक (Zinc) खनिज होता है, और अच्छी खबर यह है कि वे सभी आपके किचन में पहले से ही मौजूद हो सकते हैं. आप इन्हें रोजाना की डाइट (Diet) शामिल कर सकते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 27, 2020 15:52 IST

Reddit
Food For Immunity: 7 Zinc Rich Foods Are Effective To Increase Immunity, Include In Your Daily Diet | Best Zinc Sources

Food Fpor Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जिंक से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें.

Highlights
  • जिंक में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं.
  • गर्मियों में अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड्स को शामिल करें.
  • जिंक से भरपूर ये 7 फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैं कमाल.

Zinc Foods For Immunity: क्या आप इन दिनों अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा (Boost Immunity) देने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों की ओर अपना सारा ध्यान लगा रहे हैं? यह सच है कि विटामिन सी से भरपूर फूड्स इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं लेकिन जिंक से भरपूर फूड्स (Zinc Rich Foods) भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कारगर हो सकते हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है, लेकिन विटामिन सी केवल वही चीज नहीं है जिसकी आपको ज़रूरत है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि जिंक हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को चलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जस्ता एक ट्रेस खनिज है जो इम्यून कोशिकाओं के कामकाज को मजबूत करने के साथ-साथ उन्हें समर्थन देने के लिए जाना जाता है.

Summer Breakfast: गर्मियों में जरूर खाने चाहिए प्रोटीन से भरपूर ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, मिलती रहेगी एनर्जी!

अगर स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो आपके जिंक के सेवन को बढ़ाने से आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जिंक (Zinc Foods Increase Immunity) फायदेमंद हो सकता है. जो लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं वह जिंक से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अंशुल जयभारत कहते हैं, "आपके शरीर को हर दिन लेकिन कम मात्रा में जिंक की आवश्यकता होती है. जिंक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है, और स्वस्थ त्वचा, आंखें और बालों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है" ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें काफी मात्रा में जिक खनिज होता है, और अच्छी खबर यह है कि वे सभी आपके रसोई घर में पहले से ही मौजूद हो सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये हैं जिंग के सबसे बेस्ट स्रोत | These Are The Best Sources Of Zinc To Increase Immunity



1. तरबूज के बीज

जब आप रसदार तरबूज फल को काटने की जल्दी करते हैं, तो इसके बीजों को न फेंकें. डाइटिशियन डॉ. सिमरन सैनी तरबूज के बीजों को जिंक का अच्छा स्रोत बताती हैं. "तरबूज के बीज में अच्छी मात्रा में जस्ता और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे पोटेशियम और तांबा होते हैं. मैं सप्ताह में 2-3 बार लगभग आधा चम्मच तरबूज के बीज लेने की सलाह देता हूं." बीजों को सुखा सकते हैं और नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या आप उन्हें पीसकर अपने भोजन में भी शामिल कर सकते हैं. 



mlbjof4Food For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरबूज के बीजों का सेवन किया जा सकता है
 

2. मछली

मछली जिंक का एक उत्कृष्ट स्रोत है. डॉ. अंशुल जयभारत हफ्ते में कम से कम दो बार मछली का सेवन करने का सुझाव देते हैं. चिकन और मेमने जैसे मांस उत्पाद भी अच्छे विकल्प हैं. जिंक से भरपूर इन चीजों का सेवन आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा.



3 अंडे

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के आंकड़ों के अनुसार एक बड़े अंडे में लगभग 5 प्रतिशत (0.6 मिलीग्राम) जिंक होता है. रोजाना अंडे खाने की कोशिश करें. इससे आपको इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. 

4. दही

दही दही हमारे आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया देता है, और प्रतिरक्षा के लिए पर्याप्त जिंक भी प्रदान करता है. दही गर्मियों में शीतलन प्रभाव, अच्छे पाचन और मजबूत इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छा भोजन है. आप रोजाना दही का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. 

5. नट और बीज

सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश और काजू को सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, भांग के बीज और तिल में भी काफी मात्रा जिंक होता है. इस मिश्रण का उपयोग स्नैकिंग भोजन के रूप में या सलाद, मिठाई और अनाज को गार्निश करने के लिए कर सकते हैं. इससे भी आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 



6. चने

चने आमतौर पर भारतीय भोजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. USDA के अनुसार, सफेद रंग की फलियां अच्छी मात्रा में जिंक (1.53 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम जिंक) प्रदान करती हैं. आप चने का सेवन कर भी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. 

u45nn7o8Food For Immunity: चने जिंक का एक बेहतर स्रोत होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं 



7. जामुन

जामुन का सेवन करने से भी आप जिंक की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. जामुन में भी काफी मात्रा में जिंक होता है. ब्लूबेरी, रसभरी में अन्य पोषक तत्वों के साथ जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है. अगर आप इन फलों का सेवन करते हैं तो आपको इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. 



इस मौसम में अच्छी इम्यूनिटी पाने के लिए जिंक युक्त खाद्य पदार्थों के साथ अपनी समर डाइट से समृद्ध करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement