Food Hubs: चांदनी चौक और मजनू का टीला जल्द बनेंगे फूड हब- दिल्ली सरकार

Food Hubs: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि सरकार ने एक परियोजना के पहले चरण में विकास के लिए चांदनी चौक और मजनू का टीला को फूड हब के रूप में डेवलप करने वाली है.

Food Hubs: चांदनी चौक और मजनू का टीला जल्द बनेंगे फूड हब- दिल्ली सरकार

Food Hubs: बेरोजगारी के मुद्दों को संबोधित करने के लिए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि सरकार ने एक परियोजना के पहले चरण में विकास के लिए चांदनी चौक और मजनू का टीला को फूड हब के रूप में डेवलप करने वाली है. "आज बेरोजगारी की गंभीर समस्या है. दिल्ली में भी बेरोजगार हैं. पिछले कुछ वर्षों में, हमने 12-13 लाख युवाओं को रोजगार दिया है और अगले 5 वर्षों में 20 लाख नौकरियों का लक्ष्य रखा है." सीएम केजरीवाल ने कहा.

फूड हब के बारे में बोलते हुए, दिल्ली के सीएम ने कहा, "हमने अगले पांच वर्षों में रोजगार पैदा करने का फैसला किया है. इस प्रकार दिल्ली, जिसे भारत की फूड कैपिटल के रूप में जाना जाता है, को नए फूड सेंटर मिलेंगे. दिल्ली में तिब्बती और पंजाबी फूड के लिए कई मार्केट हैं. हम उनके भौतिक बुनियादी ढांचे, सड़कों, बिजली, स्वच्छता में सुधार करेंगे." 

फूडी होने के साथ मलाइला अरोड़ा कमाल की शेफ, यहां देखें इसका सबूत

उन्होंने कहा, "हम इन फूड सेंटर में फूड सुरक्षा मानकों में सुधार करेंगे, यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी स्वच्छता दिशानिर्देशों का पालन करें. पहले चरण में, 2 हब मजनू-का-टीला और चांदनी चौक को पहले बनाया जाएगा."

फूड हब प्रोजेक्ट के लिए आर्किटेक्चर फर्म को शॉर्टलिस्ट करने के लिए सरकार डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित करेगी.


"एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जहां देश की सर्वश्रेष्ठ वास्तुशिल्प फर्मों को अपने डिजाइन पेश करने के लिए बुलाया जाएगा. हम 12 सप्ताह के भीतर एक डिजाइन को अंतिम रूप देने और उन्हें काम देने की कोशिश करेंगे. अगले चरण में, अन्य सभी फूड सेंटर होंगे. आइडेंटटी रिडेवलप किया जाए, ”केजरीवाल ने कहा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को युवाओं के लिए "फ्री स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम" की घोषणा की, जिसका उद्देश्य उनके संचार कौशल को बढ़ाना और उनकी नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करना है.

18 और 35 वर्ष के आयु वर्ग के लोग 950 रुपये की जमा राशि के साथ कोर्स का लाभ उठा सकते हैं. यह राशि कोर्स के सफल समापन के बाद वापस कर दी जाएगी. 

मीरा कपूर ने शेयर किया पिज्जा काटने का यह 'जीनियस' हैक

"हम कम्युनिकेशन स्किल की कमी वाले युवाओं के लिए एक स्पोकन इंग्लिश कोर्स की घोषणा कर रहे हैं. हमारा दिल्ली कौशल उद्यमिता विश्वविद्यालय इस कोर्स का संचालन करेगा. जिन छात्रों ने कक्षा 12 तक अपनी शिक्षा पूरी की है और कम्यूनिकेशन स्किल खराब है, वे कोर्स का ऑप्शन चुन सकते हैं. जो लोग हैं नौकरी की तलाश में समस्याओं का सामना कर रहे हैं. और कक्षा 8 तक की अंग्रेजी का बुनियादी ज्ञान भी पाठ्यक्रम में शामिल हो सकता है, ”केजरीवाल ने कहा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "यह किसी के व्यक्तित्व को विकसित करने और छात्र की नौकरी की संभावनाओं में सुधार करने में मदद करेगा."

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम के पहले चरण में लगभग 1 लाख छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसका बाद में विस्तार किया जाएगा.

"चरण -1 में, हम दिल्ली भर में 50 केंद्रों पर एक वर्ष में 1 लाख छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. इसके बाद, इसका विस्तार किया जाएगा. 18-35 वर्ष की आयु के युवा इस 3-4 महीने में दाखिला ले सकते हैं- लंबा कोर्स, ”उन्होंने कहा.

केजरीवाल ने कहा, "टाइम फ्लेक्सिबल होगा. यह पूरी तरह से फ्री है. हालांकि, 950 रुपये की राशि एक सुरक्षा डिपोजिट के रूप में रखी जाएगी, जो कोर्स के सफल समापन के बाद वापस कर दी जाएगी." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com