Food Trail: चखना जरूरी है! कहां मिलेंगे दिल्ली में बेस्ट छोले-भटूरे

दिल्ली अपने स्ट्रीट फूड की वजह से फेमस (Best Chole Bhature in Delhi) है. फूड लवर्स (food lovers) के लिए दिल्ली एक ऐसा शहर है, जहां हर तरह के खाने का स्वाद, तीखेपन और कल्चर को एंजॉय किया जा सकता है.

अनिता शर्मा  |  Updated: September 14, 2018 18:34 IST

Reddit
Where Do You Get the Best Chole Bhature in Delhi, Dilli mein sabse achche chhole bhature kaha milte hain

Best Chole Bhature in Delhi: इन जगहों का जायका लेना है जरूरी.

भटूरे (Chole Bhature ) के साथ मसालों और क्रीम से बने छोले, हर किसी के फेवरिट होते हैं. लोग इसे ख़ासतौर से बारिश के मौसम में खाना पसंद करते हैं. दिलवालों की दिल्ली के फूड लवर्स के लिए तो यह पंजाबी डिश (Punjabi delicacy) जान है. गाजर, मूली और प्याज़ के आचार के साथ परोसे जाने वाली इस डिश के लोग फैन हैं. लेकिन इस आसन डिश को क्यों लोग इतना पसंद करते हैं? इसका जवाब हमारे भारतीय जड़ से जुड़ा है. छोले बनाने के लिए भारतीय मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं, जिसमें जीरा, धनिया, अनारदाना, टमाटर प्यूरी और पिसी हुई प्याज़ जैसी भारतीय सामग्री को शामिल किया जाता है (Best Chole Bhature in Delhi)

Biryani Recipes: 10 बेस्ट बिरयानी रेसिपीज हिंदी में...


वहीं, मुलायम भटूरे (Chole Bhature) बनाने के लिए मैदे का खमीर उठाया जाता है, जिसके लिए करीब एक घंटा लगता है. इसमें मसालों के साथ पनीर भरा जाता है. फिर तेल में फ्राई करके छोलों के साथ परोसा जाता है. अब आप सोच रहे होगें कि दिल्ली में मुंह में पानी ला देने वाले लज़ीज़दार छोले-भटूरे का स्वाद लेने के लिए कहां जाया जा सकता है. तो आपको बता दें कि इन पांच जगहों पर जाकर आप इन्हें चख सकते हैं.

क्या है हमारी सलाह 

दिल्ली अपने स्ट्रीट फूड की वजह से फेमस (Best Chole Bhature in Delhi) है. फूड लवर्स (food lovers) के लिए दिल्ली एक ऐसा शहर है, जहां हर तरह के खाने का स्वाद, तीखेपन और कल्चर को एंजॉय किया जा सकता है. छोले-भटूरे के लिए आप दिल्ली में इन जगहों ( Delhi street food) पर जा सकते हैं.

तो अगर आपका भी मन है दिल्ली में यहां के बेहतरीन छोले भटूरे खाने का तो हम बताते हैं कौन-कौन से अड्डे हैं जो छोले भटूरे के लिए हैं मशहूर (Where Do You Get the Best Chole Bhature in Delhi?) 



Best Chole Bhature in Delhi:  छोले-भटूरे के लिए आप दिल्ली में इन जगहों ( Delhi street food) पर जा सकते हैं.


5. क्वॉलिटी रेस्तरां, कनॉट प्लेस (Kwality Restaurant, Connaught Place)

पिछले 70 सालों से दिल्ली के बीच इलाके कनॉट प्लेस में बसा यह रेस्तरां सभी का फेवरिट है. यहां कई लोग तो ऐसे है, जो बचपन से शायद यहां का खाना चख रहे हैं. क्वॉलिटी रेस्तरां के मेन्यू पर अगर ध्यान दिया जाए, तो यहां आपको चना भटूरा के नाम से छोले भटूरे चखने को मिलेंगे.

Breakfast Recipes: आमलेट बनेगा हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट, यहां हैं मजेदार ऑलेट रेसिपी



Best Chole Bhature in Delhi:  स्टूडेंट्स की ये फेवरिट जगह में से एक है
 

4. चाच्चे दी हट्टी, कमला नगर (Chache Di Hatti, Kamla Nagar)


स्टूडेंट्स की ये फेवरिट जगह में से एक है. दिल्ली यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैंपस में मौजूद चाच्चे दी हट्टी,( Delhi University, North Campus, Chache Di Hatti) छोले भटूरे का एक नया स्वाद परोसते हैं. मसाले वाले आलू, हरी मिर्च और घर के बने आचार के साथ ये डिश स्टूडेंट्स समेत बाकी के लोगों के सामने पेश की जाती है.

Modak Recipe: गणेश चतुर्थी 2018 पर गणपति को करें प्रसन्न, ऐसे बनाएं मोदक



Best Chole Bhature in Delhi:  जी की वजह से फूले भटूरे स्वाद में भी काफी अच्छे हैं.


3. नंदी दी हट्टी, सदर बाज़ार (Nand Di Hatti, Sardar Bazar)


केवल 80 रुपये में परोसे जाने वाले गर्मा-गर्म छोले-भटूरे सदर बाज़ार ( Chhole bhature, Sadar Bazar) की जान हैं. इसकी यूएसपी की अगर बात करें, तो परोसे जाने वाला घर का बना आचार और देसी घी में तले भटूरे हैं. इसके अलावा सूजी की वजह से फूले भटूरे स्वाद में भी काफी अच्छे हैं.

Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

2. बाबा नागपाल कॉर्नर, लाजपत नगर (Baba Nagpal Corner, Lajpat Nagar)


दिल्ली में अगर आप किसी राह चलने वाले से उनकी फेवरिट छोले-भटूरे (Chhole Bhature) की दुकान पूछें, तो वह सबसे पहले आपको मूलचंद पर मौजूद नागपाल छोले-भटूरे (Baba Nagpal Corner) का नाम ही बताएगा. कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट् से लेकर ऑटो वाले और ऑफिस जाने वालों की यह पसंदीदा जगह में से एक है. इसके अलावा अगर आपका मन कुछ मीठा पीने का कर रहा हो, तो अगली दुकान से लस्सी ले सकते हैं. दोनों के लिए कुल मिलाकर आपको केवल 35 रुपये खर्च करने होंगे.




 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1.  सीता राम दिवान चंद, पहाड़गंज (Sita Ram Diwan Chand, Paharganj) 

दिल्ली में सबसे बेस्ट और अच्छे छोले-भटूरे का विजेता सीता राम दिवान चंद (Sita Ram Diwan Chand, Paharganj)  है. चूना मंडी, इंपीरियल सीनेमा के पास सीता राम एक ऐसी दुकान है, जो दिल्ली वालों की पसंद के छोले-भटूरे बनाती है. सिर्फ दिल्ली वाले ही नहीं, यहां आपको दूर-दूर से आने वाले लोग समेत फिल्म स्टार और कई बड़े बिजनेसमेन भी खट्टी-मीठी चटनी और तीखे छोलों का स्वाद लेते दिखाई देंगे.

एनडीटीवी फूड से जुड़ी और खबरों और अपडेट्स के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement