Food Trend 2019: जानें वह 8 फूड ट्रेंड्स जिनका जायका इस साल आपकी जुबान से नहीं उतरा 

Food Trend 2019: यह साल का वह समय है जब फूड ट्रेंड्स की दुनिया भर में चर्चा हो रही है. साथ ही पॉपुलर फूड ट्रेंड्स (Popular Food Trends) की लिस्ट बनाई जा रही है, भविष्यवाणी के साथ शेयर किए जा रहे हैं. ये ट्रेंड ही आपको बताएंगे कि कौन सा फूड अगले साल मुख्यधारा में आने वाला है, किस फूड की सबसे ज्यादा मांग है कौन सी मिठाई या खाना बनाने की रेसिपी है जो इस साल की तरह अगले साल में भी टॉप पर रहेगी!

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 15, 2019 12:08 IST

Reddit
Food Trend 2019: know the 6 food trends whose flavor has not come off your tongue this year, best Food trend

Food Trend 2019: इस साल के ये रहे सबसे टॉप फूड ट्रेंड्स

Highlights
  • 2019 फूड ट्रेंड्स में छाए रहे कई लजीज फूड्स.
  • आइसक्रीम से लेकर चॉकलेट तक बने 2019 फूड ट्रेंड.
  • जानें कौन से हैं 2019 के सबसे बेस्ट फूड ट्रेंड्स.

Food Trend 2019: यह साल का वह समय है जब फूड ट्रेंड्स की दुनिया भर में चर्चा हो रही है. साथ ही पॉपुलर फूड ट्रेंड्स (Popular Food Trends) की लिस्ट बनाई जा रही है, भविष्यवाणी के साथ शेयर किए जा रहे हैं. ये ट्रेंड ही आपको बताएंगे कि कौन सा फूड अगले साल मुख्यधारा में आने वाला है, किस फूड की सबसे ज्यादा मांग है कौन सी मिठाई या खाना बनाने की रेसिपी है जो इस साल की तरह अगले साल में भी टॉप पर रहेगी! नए साल में आपकी थाली में सब कुछ आपको अलग तरह से परोसा जाएगा जैसा कि हमने 2019 में कदम रखते ही देखा था. एक लज़ीज डिश का मज़ा केवल उसके स्वाद या खुशबू में नहीं, बल्कि उसके प्रेजेंटेशेन में भी है. खाना सर्व करने के लिए केवल महंगा डिनर सेट या बढ़िया कटलरी ही काफी नहीं, बल्कि उसे सर्व करने में भी आपकी क्रियेटिविटी झलकनी चाहिए. अगर आप 2019 के टॉप फूड ट्रेंड्स को सर्च कर रहे हैं तो हम बता रहे हैं टॉप-5 फूड ट्रेंड्स के बारे में जो दुनियाभर में धूम मचा रहे हैं और आपकी थाली में भी दस्तक देने का इंतज़ार कर रहे हैं... तो, ये ट्रेंड्स क्या और कैसे हैं जानिए यहां...

मटका रोटी बनाने का यह वीडियो टिकटॉक पर मचा रहा है धूम, कुछ ही सेकंड में तैयार हो जाती है रोटी

2019 की शान रहे ये 8 फूड ट्रेड्स


1. कम चीनी वाली चॉकलेट (Low-sugar chocolate)

'2019 में डार्क चॉकलेट के प्राइस और बिक्री में लगातार हो रही तेजी को देखा गया है. लोगों ने इसे स्वास्थ्यवर्धक के रूप में देखा. पहले आने वाली चॉकलेट्स में चीनी की काफी मात्रा होती थी लेकिन जब से बाजार में ये कम शुगर वाली चॉकलेट्स आई लगातार इसकी बिक्री बढ़ती ही जा रही है. इसके ट्रेंड को देखते हुए लगता है कि आने वाले साल में यह भी टॉप ट्रेंड रहेगा.

दिशा पटानी की प्लेट रह गई खाली, फोटो ने बटोरी सुर्खियां, फैंस ने किए मजेदार कमेंट्स

chocolate cakeFood Trend 2019: बिना चीनी वाली चॉकलेट को 2019 में खूब पसंद किया गया.

2. बार स्नैक्स (Bar Snacks) 

आपने भी देखा होगा कि अब खाने साइज जितनी ही प्लेटें और उनमें स्नैक्स भी ट्रेंड में हैं. छोटी प्लेटों की बढ़ती प्रवृत्ति के साथ, रेस्तरां अपने बार स्नैक्स को बढ़ावा दे रहे हैं. लंदन में, चिकन की कस्तूरी बोकाडिलो को साबोर या मेमने के पेट फ्रिटर्स ग्रिडिरॉन में सर्व किया जाता है. जबकि वेस्ट यॉर्कशायर में, मूरकॉक इन में ईश्वर के समान कुरकुरे स्मोक्ड आलू मिलते हैं.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

3. फ्रोजन खाने को गर्म करना (Frozen food hotting up)

हमारे खाने में लगातार फ्रोजन किए गए फूड की मात्रा बढ़ रही है. चाहे वह मटर हों या कुछ और इस ट्रेंड ने 2019 में भी खूब कब्जा जमाए रखा. यह तरीका खाने को लंबे समय तक चलाने में मददगार होता है. ऐसे में आगे आने वाले साल में भी यह ट्रेंड कायम रहेगा या नहीं यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

Twinkle Khanna के दिल को छू गया Akshay Kumar का यह गिफ्ट, करीना को नहीं आया था 'पसंद'...

rgsj9ocFood Trend 2019: फ्रोजन की हुई चीजों ने 2019 के टॉप ट्रेंड में बनाई जगह

4. मशहूर सैंडविच (Stellar sandwiches)

पूरे दिन भर जब भी आपको काम के बीच में कुछ खाने का मन होता है तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है सैंडविच न! तो ये फूड ट्रेंड 2019 में ऐसा फैला कि सैंडविट भी मशहूर हो गए. 2009 में, लंदन सैंडविच की दुकान Tóu ने अपने 14 Iberico katsu सैंडो के साथ इंस्टा-सक्सेस सैंडविच चला दिया था. गोखरू और रास्पबेरी भूरे रंग की चटनी के साथ तली हुई पैंको-टूटी पोर्क गर्दन की एक जापानी शैली की सैंडविच मिलती थी. अब, नए किंग्स क्रॉस तक के सैंडविच मिलते हैं. 

इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल

5. आइसक्रीम (Ice cream)

कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसे आइसक्रीम पसंद न हो! हमें लगता है दुनिया में सबसे ज्यादा दिवाने आइक्रीम के ही होंगे! क्या आपको लगता है. आइक्रीम भी 2019 की सबसे पॉपुलर चीजों में शुमार है. जो आगे आने वाले साल में भी ट्रेंड्स में शामिल की जाएगी इसमें कोई संदेह नहीं! 

Eggplant Benefits: बैंगन का जूस मोटापा घटाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है फायदेमंद! और भी कई कमाल के फायदे

ulqii0hoFood Trend 2019: 2019 के फूड ट्रेंड में आइसक्रीम भी रही टॉप ट्रेंडिंग

6. पैनोरमा (Apanorama)

प्लैटर्स के साथ, ओकोडो की आयातित जापानी उत्पादों की नई रेंज के साथ, इस व्यंजन के साथ हमारा आकर्षण लगातार बढ़ता जा रहा है. हमने जापानी तकनीकों और अवयवों की धीमी बाढ़ देखी है और 2020 में हम इस ट्रेड को और भी बढ़ावा दे सकते हैं. 

Protein Diet: नाश्ते को और भी स्वादिष्ट और हेल्दी बनाएगी यह अंडा रेसिपी, वजन घटाने में भी कमाल

7. चारकोल फूड (Charcoal Food)

खाने में चारकोल! डीटॉक्स करना हो या हैंगओवर उतारना हो, अमेरिका ब्रिटेन के रेस्त्रां और बार में चारकोल काफी लोकप्रिय हो रहा है. चारकोल पाउडर का इस्तेमाल कई डिश में किया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि एक्टिवेटेड चारकोल खाने में मौजूद ऑरगैनिक टॉक्सिन को सोख लेता है जिससे खाना हेल्दी हो जाता है. खाने को सर्व करने के लिए भी शेफ चाव से इसका इस्तेमाल करते हैं. आइसक्रिम, मैकरॉन, ब्रेड आदि में इसका इस्तेमाल होता है.

Benefits Of Lemon Water: रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं कई फायदे 

blackicecreamFood Trend 2019: चारकोल फूड भी खूब पसंद किया गया

8. मैशअप फूड (Mashup Food)

हमारे खान-पान पर कॉस्मोपॉलिटन सभ्यता की गहरी छाप है. एक डिश को दूसरे देश की क्यूजीन से इंस्पायर होकर एक नई डिश बनाने के चलन को फूड मैशअप कहते हैं. ऐसे कई रेस्त्रां और फूड ट्रक्स हैं जहां अलग-अलग देशों की डिश, मसाले या इंग्रीडियेंट को मिलाकर नई डिश बनाई जाती है. 


2019 दुनिया भर के फूड के लिए एक महान साल रहा है. आइए उम्मीद करते हैं कि 2020 भी उतना ही मजेदार हो.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या होतें हैं डायबिटीज के लक्षण, जानें मधुमेह से बचने के 5 अचूक उपाय...











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement