Foods For Constipation: कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Foods For Constipation: अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान का कारण ही कब्ज होने की मुख्य वजह है. पेट साफ ना होने के कारण आपके त्वचा में पिंपल्स आना और कई बीमारियों का कारण हो सकता है. इसलिए अपनी डाइट में पोषण से भरपूर आहार शामिल करें

   |  Updated: September 11, 2020 19:32 IST

Reddit
Foods For Constipation: Which Foods To Helps Relive Constipation Fast And Acidity

Foods For Constipation: फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक वाले फूड्स का करें सेवन

Highlights
  • कब्ज में, पोटैशियम और फाइबर की मात्रा वाले फूड्स का करें सेवन
  • दालों में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर के गुण पाए जाते है.
  • अधिक मात्रा में पानी का सेवन कब्ज और त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Foods For Constipation:  दिन की शुरआत अगर अच्छी ना हो तो पूरा दिन ही खराब सा हो जाता है. आज के समय में अधिकांश लोग सुबह ठीक से पेट साफ़ ना होने और शौच करते समय कठिनाई होने से परेशान रहते हैं यह माना जाता है कि अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान का कारण ही कब्ज होने की मुख्य वजह है कब्ज (constipation) में पेट दर्द, पेट में अकड़न आदि की समस्या हो सकती है. कब्ज से राहत पाने के लिए हमें अपने आहार में पौषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए क्योंकि कब्ज से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे पेट साफ ना होने के कारण आपके त्वचा में पिंपल्स आना और आपके हार्ट और लिवर को भी डैमेज कर सकता है. इसलिए आपको अपने आहार में फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए क्योंकि फाइबर बाउल का काम सरल बनाने के साथ कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाता है.

Newsbeep

कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 5 फूड्स:

1. हरी सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक,मेथी,सरसों आदि में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसे खाने से आप कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं कब्ज की समस्या के शिकार लोगों को हरी सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए.

2. केलाः

केले में मौजूद उच्च फाइबर कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकती है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती. केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. केला आपको पेट की कब्ज से राहत दिला सकता है इसलिए आप अपने आहार में रोज एक या दो केलों का सेवन कर सकते हैं.

Indian Cooking Tips: स्वादिष्ट मसालेदार आलू कढ़ी रेसिपी बनाना बहुत ही आसान

hhvc1gbgकब्ज का सबसे बड़ा कारण सही खान पान का ना होना 

3. ओट्सः

माना जाता है कि ओट्स कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती है और पाचन क्रिया में सुधार लाने में फायदेमंद होते हैं. गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है इसके सेवन से आपका पेट साफ रहता है और आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

4. पानीः

कब्ज की समस्या का एक कारण पानी की कमी भी हो सकती है अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है यह स्कीन के लिए भीअच्छा माना जाता है.

Foods For Hair Growth: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

5. दालेंः 

कॉन्स्टिपेशन से परेसान लोगों को अपनी डाइट में दालों का सेवन करना चाहिए क्योंकि दालों में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर के गुण पूर्ण रूप से पाए जाते हैं जो आपकी कब्ज की समस्या में भी लाभदायक हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें 

Superfoods: वजन घटाने के लिए खाली पेट खाएं ये 4 फूड्स

Indian Cooking Tips: लहसुन खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद इन 5 तरीको से लहसुन को अपनी डाइट में करें शामिल!

Easy Aloo Recipe: आलू सब्जी को एक अलग टेस्ट देने के लिए दही के साथ करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Bajra: मिनरल और प्रोटीन से भरपूर बाजरा हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद? जाने के 5 कारण

Healthy Gujarati Snacks: क्या आप स्नैक्स में कुछ हेल्दी और टेस्टी ढूंढ रहे हैं? तो इन 5 गुजराती स्नेक्स को ट्राई करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement