Foods For Digestion: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Foods For Digestion: खान-पान में लापरवाही और दिनचर्या की गलत आदतों की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता. जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने जैसी परेशानियां होने लगती हैं.

   |  Updated: December 07, 2020 12:30 IST

Reddit
Foods For Digestion: 7 Amazing Foods For Digestion Problem, May Help Healthy Stomach, Digestion And Acidity

Digestion: शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे अहम माना जाता है, पेट का स्वस्थ होना.

Highlights
  • चिया सीड्स को पाचन के अलावा वजन घटाने में भी लाभकारी माना जाता है.
  • अदरक को सर्दी जुकाम, पेट गैस, पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Foods For Digestion: हमारी बीजी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते हम अक्सर गैस और पेट दर्द की समस्या महसूस करते हैं. समय की कमी के कारण हम फास्ट फूड्स के काफी आदि हो गए हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माने जाते हैं. खान-पान में लापरवाही और दिनचर्या की गलत आदतों की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने जैसी परेशानियां होने लगती हैं. लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बार बड़ी बीमारियों कारण बन सकती है. इसलिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को ठीक करें, और खान-पान के साथ अपनी लाइफस्टाइल में योग और एक्सरसाइज को शामिल करें. ये आपके स्वास्थ्य को हेल्दी रखने और पेट की तकलीफ को दूर कने में मदद कर सकते हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे अहम माना जाता है, पेट का स्वस्थ होना. अगर आपका पेट, यानि पाचन सही है, तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये फूड्सः (Foods For Strong Digestion)

1. दही: 

दही को हेल्थ के साथ-साथ पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. दही को विटामिन सी और फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो इंफेक्शन की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. दही डाइजेशन के लिए लाभदायक माना जाता है. 

तेल का इस्तेमाल किए बिना इस तरह बनाएं हेल्दी सेट डोसा (Recipe Video)

6m41kud8

खराब खान-पान के चलते हम अक्सर गैस और पेट दर्द की समस्या महसूस करते हैं.

2. सौंफ:

सौंफ को भारतीय मसालें के रूप में जाना जाता है. हर भारतीय किचन में बड़ी आसानी से आपको सौंफ मिल जाएगा. सौंफ को भोजन बनाने से लेकर खाने तक में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि सौंफ खाने से पाचनतंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. आपने बिल्कुल सही सुना सौंफ पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. 

3. चिया सीड्स: 

चिया सीड्स को सब्जा बीज के नाम से भी जानते हैं. यह छोटे-छोटे बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. चिया सीड्स को पाचन के अलावा वजन घटाने में भी लाभकारी माना जाता है. 

मटर खाना भला किसे पसंद नहीं. यकिनन मटर से तैयार ये लाजवाब रेसिपी आपके मुंह में पानी ला देंगी.फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



4. अदरक:

अदरक को आयुर्वेदिक औषधी के रूप में जाना जाता है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. अदरक को सर्दी जुकाम, पेट गैस, पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है. अदरक के सेवन से पेट गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

5. पपीता:

पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पपीता को डाइट में शामिल कर डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है. पपीता वजन कम करने भी काफी असरकारी माना जाता है. 

6. सेब: 

सेब में प्रोटीन फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. सेवन का नियमित सेवन कर पेट, गैस और डाइजेशन की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

7. अमरूदः

अमरूद विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं. अमरूद के सेवन से डाइजेशन को अच्छा बनाया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Giloy: स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ!

Guava Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें अमरूद खाने के 7 अद्भुत लाभ

Skin Care: सर्दियों के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Preity Zinta: प्रीति जिंटा कैलीफॉर्निया के अपने घर में की खेती, जानें Video शेयर कर क्या बोलीं एक्ट्रेस

खुद को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने सर्दी के आहार में शामिल करें ये सात जूस

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement