Foods For Hair Growth: घने, काले और लंबे बालों के लिए इन फूड्स का करें सेवन, बालों से जुड़ी हर समस्या होगी दूर!

Foods For Hair Growth: क्या आपको पता है बालों के झड़ने (Hair Loss) की समस्या सीधे तौर पर आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती है. इतना ही नहीं आप क्या खाते हैं और आपका लाइफस्टाइल कैसा है, यह स्किन और बालों (Skin Or Hair) की गुणवत्ता को दर्शाता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: February 05, 2020 16:37 IST

Reddit
Foods for Hair Growth: These foods will fulfill the desire for thick, dark and long hair

Hair Loss: बालों के झड़ने की समस्या सीधे तौर पर आपकी डाइट से जुड़ी हो सकती है!

Highlights
  • बालों के झड़ने के लिए आपकी डाइट भी जिम्मेदार हो सकती है!
  • यहां जानें बालों को झड़ने से रोकने, लंबा और घना बनाने के लिए क्या खाएं!
  • इन फूड्स का करें सेवन बालों से जुड़ी हर समस्या होगी दूर.

Foods For Hair Growth: क्या आपको पता है बालों के झड़ने (Hair Loss) की समस्या सीधे तौर पर आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती है. इतना ही नहीं आप क्या खाते हैं और आपका लाइफस्टाइल कैसा है, यह स्किन और बालों (Skin Or Hair) की गुणवत्ता को दर्शाता है. कहने का मतलब है कि लाइफस्टाइल के बैलेंस में न होने के कारण आपको बालों से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए कौन से फूड्स खाने चाहिए. बालों की देखभाल (Hair Care Tips In Hindi) बहुत जरूरी है. अक्सर लोग बालों की देखभाल (Hair Care) करने के विभिन्न तरीकों के बारे में पूछते हैं. पुरुषों के बालों की देखभाल करने के तरीके महिलाओं से अलग हो सकते हैं. बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Hair Care Home Remedies) भी मौजूद हैं इसके अलावा बेस्ट हेयर केयर टिप्स (Best Hair Care Tips) भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप भी अपने बाल लंबे, काले और घने करना चाहते हैं तो इन फूड्स का करें सेवन...  

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

बालों की ग्रोथ के लिए इन फूडस को खाएं 


- प्रोटीन बालों का मुख्य आहार है तो अगर आपके बाल झड़ रहें हैं तो आपके आहार में प्रोटीन की कमी हो सकती है. प्रोटीन युक्त आहार- ग्रीक दही, अंडे, काला, मूंगफली, सेम, मटर, मसूर, टोफू, चिकन, टर्की का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

कमल ककड़ी पेट की बीमारियां दूर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है कई हैरान करने वाले फायदे, शुगर की बीमारी में भी कमाल है यह सुपरफूड!

ih8lu824Hair Growth: बालों को घना करने के लिए ले पोष्टिक डाइट

- सुंदर, मजबूत और घने बाल आखिर किसे पसंद नहीं होते. आप अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने और बालों में चमक लाने के लिए कई तरीके आजमाते होंगे, लेकिन अगर आपको सही नतीजा नहीं मिल पा रहा है तो आपको आहार पर ध्यान देने की जरुरत है. इसके लिए मैग्नीशियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

- ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके बालों को शॉफ्ट बनाता है. यही नहीं यह दिमाग के लिए अच्छा होने के साथ ही ऊतकों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ओमेगा 3 - अलसी के बीज, अखरोट, सामन, ट्यूना, कालेज, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सफेद सरसों का तेल में पाया जाता है.



- यह टेस्टोस्टेरोन और शरीर में अन्य हार्मोन के स्तर को ठीक करता है. इसके साथ ही यह सिर की त्वचा में तेल बनता है जिससे टिशू में वृद्धि होती है जिससे सर की त्वचा और बाल दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. जिंक युक्त आहार में चने, गेहूं के बीज का सेवन करना चाहिए. 



- बालों को काला, लंबा और घना करना है तो ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें आरयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. आयरन से शरीर में कोशिकाओं में खून और महत्वपूर्ण ऑक्सीजन पहुंचता है साथ ही यह बालों की जड़ों में भी पोषक तत्व पहुँचता है. आयरन युक्त आहार मे पत्तेदार साग(पालक, बोक चोए) ,साबुत अनाज, सेम, लाल मांस, टर्की, अंडा, रोटी हो सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें







Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement