Foods For Insomnia: इंन्सोम्निया की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में करें शामिल ये चार सुपरहेल्दी फूड्स

Foods For Insomnia: व्यस्त जीवनशैली के कारण ना तो हम सही डाइट का ध्यान रख पाते हैं. और ना ही अपने हेल्थ का जिसके कारण हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार गलत खान-पान के कारण भी हम इंन्सोम्निया जैसी बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं.

   |  Updated: October 22, 2020 15:47 IST

Reddit
Foods For Insomnia: Here Are The Best Foods To Fight Insomnia For Better Sleep And Helthy Lifestyle

Foods For Insomnia: नींद पूरी होने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है

Highlights
  • नींद पूरी होने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है
  • बादाम को हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • कीवी को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Foods For Insomnia: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है सही डाइट का और अच्छी नींद का होना, लेकिन हम अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण ना तो सही डाइट का ध्यान रख पाते हैं. और ना ही अपने हेल्थ का जिसके कारण हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार गलत खान-पान के कारण भी हम इंन्सोम्निया जैसी बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. इंन्सोम्निया एक प्रकार की नींद की बीमारी होती है. जिसमें नींद नहीं आती. ये कई बार हमारे गलत खानपान और, दवाओं के कारण भी हो सकती है. एक स्वस्थ व्यक्ति को जरूरी है 7-8 की पर्याप्त नींद लेना. नींद पूरी होने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है, दिमाग सही रहता है और इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है. लेकिन बहुत से लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है, जिसकी वजह से उनका पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. अच्छी नींद के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव की जरूरत है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किन फूड्स के सेवन से आप इंसोम्निया की समस्या से बच सकते हैं.

Newsbeep

इंसोम्निया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 4 फूड्स का करें सेवनः

1. कीवीः

कीवी में विटामिन एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ नींद के लिए भी अच्छा माना जाता है. कीवी को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. कीवी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार माना जाता है.

2. अखरोटः

अखरोट में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज के तत्व पाए जाते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट के खतरे को कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है. अखरोट में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नींद की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए अपनी डाइट में अखरोट को जरूरी शामिल करें.

Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती

ti1s506o

अखरोट में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नींद की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. टार्ट चेरीः

टार्ट चेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एंथोकायनिन और फ्लेवोनोल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. टार्ट चेरी जूस का सेवन करने से नींद की समस्या में राहत मिल सकती है. टार्ट चेरी को शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

4. बादामः

बादाम को हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद माना जाता है. बादाम में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में सूजन और तनाव बढ़ाने वाले कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को कम करता है. बादाम से मेलाटोनिन हार्मोन बनाने के कारण अच्छी नींद में मददगार माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Garlic: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लहसुन का सेवन, जानें के 4 शानदार लाभ

Winter Health Tips: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के सेवन से बचें

देवी कात्यायनी को समर्पित है नवरात्रि का छठा दिन, पष्ठी से ही होती है दुर्गा पूजा की शुरुआत

Navratri 2020: एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है कुट्टू का हलवा, यहां जानें विधि

Navratri 2020: व्रत में कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी इडली रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Pimples: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

Morning Breakfast Foods: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदाक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement