Foods For Migraine: माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Foods For Migraine: माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या एक ऐसी समस्या है जो लगती तो बड़ी आम सी है. लेकिन ये हेल्थ के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकती है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ना तो हम अपने खाने का ख्याल रख पाते हैं, और ना ही अपने स्वास्थ्य का, माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन और पोषण से भरपूर आहार का सेवन करें.

   |  Updated: October 07, 2020 18:47 IST

Reddit
Foods For Migraine: 5 Healthy Foods That Control Migraines Problems And Headache

Foods For Migraine: सिरदर्द का एक कारण हमारी गलत लाइफस्टाइल और डाइट भी है.

Highlights
  • सिरदर्द का एक कारण हमारी गलत लाइफस्टाइल और डाइट भी है.
  • मछली को खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • माइग्रेन की समस्या में दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Foods For Migraine: माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या आज के समय में बहुत ही आम सी समस्या बन गई है. लेकिन इस आम सी समस्या को इतना लाइट नहीं लेना चाहिए क्योंकि सिरदर्द और माइग्रेन का दर्द जब बढ़ जाता है. तो असहनीय और हानिकारक भी हो सकता है. सिरदर्द का एक कारण हमारी गलत लाइफस्टाइल और डाइट भी है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ना तो हम अपने खाने का ख्याल रख पाते हैं और ना ही अपने स्वास्थ्य का. काम का प्रेशर हमारे अंदर इस कदर हाभी हो चुका है कि हम इस प्रेशर की वजह से कई बीमारियों के चपेट में भी आ जाते है. और उन्ही में से एक है सिरदर्द की समस्या. सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में आपको विटामिन और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या होने पर एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें. तो चलिए हम आपको बताते है. सिरदर्द की समस्या में किन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Newsbeep

माइग्रेन की समस्या में राहत देने का काम करते हैं ये 5 फूड्सः

1. अदरकः

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते हैं. जो माइग्रेन को दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. सिरदर्द की शिकायत होने पर अदरक की चाय के सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. शकरकंदः

शकरकंद में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शकरकंद का सेवन करने से माइग्रेन या सिरदर्द को कम किया जा सकता है. शकरकंद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.  

financial stress can trigger migraine risk

माइग्रेन की समस्या में कॉफी राहत पहुचाने का काम कर सकती है

3. कॉफीः

कॉफी को सही समय और सही मात्रा में पीया जाए तो ये हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकती है. कॉफी माइग्रेन के दर्द में राहत पहुचाने का काम कर सकती है. अगर आपको सिरदर्द की समस्या हो रही है तो आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Green Beans Nutrition: स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी हैं बींस? जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

4. दूधः

दूध को प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. माइग्रेन की समस्या में दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. दूध एनर्जी के लिए भी अच्छा माना जाता है.

5. मछलीः

मछली को खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये तो आपने सुना ही होगा. मछली में विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो माइग्रेन के दर्द में राहत पहुचाने का काम कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: लेफ्टओवर रोटी से कैसे बनाएं टेस्टी लड्डू? यहां देखें वीडियो

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें

Healthy Nails Diet: नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मेनिक्योर नहीं इन 4 फूड्स का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमन ग्रास की चाय का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

Health Benefits Of Cumin: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीरा, जानें ये 5 बेशकीमती लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement