Winter Special Foods: सर्दियों में अंदर से गर्म रहने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Winter Foods: सर्दियों का मौसम है. दिनों दिनों सर्दी बढ़ती जा रही है. ठंड में बढ़ोत्तरी होने की वजह से बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या आम समस्या में से एक है.

Winter Special Foods: सर्दियों में अंदर से गर्म रहने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Foods For Winter Season: इस मौसम में हर किसी को अपनी सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक होना चाहिए.

खास बातें

  • सर्दी में सर्द हवाएं चलती हैं जिससे तामपान मे गिरावट देखी जाती है.
  • गाजर को आप अपनी डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी और फिट रख सकते हैं.
  • सर्दियों में तिल को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं.

Foods For Warm Body: सर्दियों का मौसम है. दिनों दिनों सर्दी बढ़ती जा रही है. ठंड में बढ़ोत्तरी होने की वजह से बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या आम समस्या में से एक है. इस मौसम (Winter Special Foods) में हर किसी को अपनी सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक होना चाहिए. क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत और बिगाड़ सकती है. असल में सर्दी (Winter Foods) में सर्द हवाएं चलती हैं जिससे तामपान मे गिरावट देखी जाती है. ऐसे में अपनी बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए हम चाय, कॉफी और सूप का ज्यादा सेवन करते हैं. लेकिन इन सबके अलावा आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना है. सर्दियों (Foods Keep Warm Body) में अंदर से गर्म रहने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ विंटर स्पेशल फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको सर्दियों में हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. गुड़ः

सर्दियों में गुड़ को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो ठंड में आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं रोजाना गुड़ के सेवन से पाचन को भी बेहतर रख सकते हैं. 

Benefits Of Turmeric Milk: सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने के अद्भुत फायदे

2o2kgtho

सर्दियों में गुड़ को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. Photo Credit: iStock

2. गाजरः

सर्दियों के मौसम में गाजर आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी. गाजर को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. गाजर को आप अपनी डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी और फिट रख सकते हैं.

3. मूंगफलीः

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और होता है. वैसे तो मार्केट में पूरा साल मूंगफली आपको मिल जाएगी. लेकिन सर्दियों के मौसम में फ्रेश मूंगफली आती है. मूंगफली में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. तिलः

तिल के लड्डू, तिल की चिक्की हम सभी को खूब पसंद होती है. और शायद ऐसी चीजों के लिए ही हम सर्दियों का बेशर्ब्री से इंतजार करते हैं. सर्दियों में तिल को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dry Ginger For Winter: सर्दियों में ऐसे करें सोंठ का इस्तेमाल, कई बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
Garlic Soup: सर्दियों में अंदर से गर्म और हेल्दी रहने के लिए लहसुन सूप को करें ट्राई
Moong Chilka Vada: स्वाद और सेहत से भरपूर है ये क्लासिक मूंग छिलका वड़ा
Vitamin E For Health: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को कर सकते हैं दूर