Foods For women: महिलाओं को रहना है फिट और हेल्दी तो इन 5 फूड्स का करें सेवन!

Foods For women: महिलाएं, घर-दफ्तर को मैनेज करने और परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखने में खुद को इस कदर व्यस्त कर लेती हैं कि उनको अपनी सेहत का ध्यान ही नहीं रहता. जबकि महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए.

   |  Updated: January 11, 2021 19:21 IST

Reddit
Foods For women: 5 Amazing Foods For Women To Keep Stay Healthy And Fit

Foods For women: बोन डेंसिटी के नुकसान से महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर होने का खतरा बढ़ सकता है

Highlights
  • पालक आयरन का अच्छा सोर्स मानी जाती है.
  • सोयाबीन प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का एक बेहतरीन सोर्स है
  • महिलाओं को अपनी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए.

Foods For women: महिलाएं, घर-दफ्तर को मैनेज करने और परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखने में खुद को इस कदर व्यस्त कर लेती हैं कि अपनी सेहत का ध्यान ही नहीं रहता. जिसके कारण उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्‍नेंसी ओर मेनोपॉज जैसी चीजों से गुजरना होता है. जिससे उनका शरीर काफी कमजोर हो सकता है. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. इसलिए उन्हें अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए. एक उम्र के बाद महिलाओं को कई तरह के शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है. जिसके कारण बॉडी में कैल्शियम कम होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, स्किन ड्राई और वजन बढ़ने लगता है. बोन डेंसिटी के नुकसान से महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर होने का खतरा बढ़ सकता है. लेकिन इन सब समस्याओं से बच सकते हैं. अगर डाइट का वक्त पर ध्यान रखा जाए. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

महिलाओं के लिए फायदेमंद है इन पांच फूड्स का सेवनः

1. बीन्सः

महिलाओं को अपनी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए. बीन्स फैट में कम और प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. ये दिल की बीमारियों और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है. 

Ragi For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है रागी का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

bf8u4up8

महिलाओं को अपनी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए.

2. बेरीजः

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी एंथोसायन जैसा मजबूत एंटी-कैंसर पोषक तत्व पाया जाता है. इन बेरीज में विटामिन सी और फोलिक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जो महिलाओ के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकती हैं.

3. नॉन वेजः

जो महिलाएं नॉन वेजिटेरियन हैं उनके लिए मीट और मछली का सेवन बहुत फायदेमंद है. इनमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं के लिए अच्छा माना जाता है. 

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. सोयाबीनः

सोयाबीन प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का एक बेहतरीन सोर्स है. महिलाओं को अपनी डाइट में सोया के बने उत्पाद जैसे सोया मिल्क, टोफू आदि को शामिल करना चाहिए ये शरीर को जरूरी तत्व प्रदान करने का काम कर सकते हैं. 

5. पालकः

पालक आयरन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. महिलाओं के लिए पालक बहुत गुणकारी मानी जाती है. पालक के सेवन से प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम और मिनिरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Remedies For Cure Sore Throat: सर्दियों के मौसम में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

एक बार जरूर ट्राई करें सर्दी में बनाई जाने वाली बथुए और आलू की यह खास सब्जी-Recipe Inside

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है अंडे का सेवन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान!

Rajasthani Makki Dhokla Recipe - अपने रेगुलर ढोकले को इस विंटर स्पेशल स्नैक्स में बदलें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Advantages Of Honey: वजन घटाने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए शहद का करें इस्तेमाल, जानें ये 5 असरदार लाभ!

Skin Care Tips: स्किन के लिए नुकसानदायक है इन चार चीजों का अधिक सेवन!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement