अधिक मात्रा में सोडियम पाए जाने वाले इन खाद्य पदार्थों का कम करें सेवन

  |  Updated: May 29, 2018 10:49 IST

Google Plus Reddit
Foods that containing high amount of sodium
शरीर को एनर्जी के लिए लिए आवश्यक तत्वों की जरूरत होती है. इन आवश्यक तत्वों में सोडियम भी एक अहम तत्व है. सोडियम शरीर के लिए उपयोगी तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है. इसके अलावा सोडियम की मदद से मसल्स को सही तरह से काम करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है. 

शरीर में सोडियम की कमी के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. सोडियम की कमी से लिवर से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है. हालांकि शरीर में आवश्यकता के मुताबिक समय-समय पर सोडियम की पूर्ति की जानी चाहिए. लेकिन शरीर में जरूरत से ज्यादा सोडियम भी हानिकारक होता है. जरूरत से ज्यादा सोडियम का सेवन से चक्कर, बुखार, डिहाइड्रेशन, उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.ऐसे में जरूरत से ज्यादा सोडियम वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए. इनका सेवन हानिकारक होता है. आइए जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें सोडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है.

पैक्ड जूस और सब्जियां
पैक किए गए जूस और सब्जियों में भी काफी सोडियम की मात्रा होती है. यह शरीर को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में पैक्ड खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही अगर आवश्यक पैक्ड जूस और सब्जियां खरीदनी है तो पहले इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा सुनिश्चित कर लें.

सी फूड (sea food)
कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए सी फूड का लाभकारी होते हैं. वहीं सी फूड दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. हालांकि इसमें सोडियम की मात्रा भी काफी पाई जाती है. ऐसे में इनके ज्यादा सेवन से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसके लिए सी फूड का सेवन भी संभल कर करना चाहिए.
 
नमक
नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके लिए जरूरी है कि रोजाना नमक का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए. नमक के ज्यादा इस्तेमाल से यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे ब्लड वैसल्स और दिन दोनों में खिंचाव पैदा हो सकता है.

Commentsचीज
चीज में भी सोडियम मात्रा अधिक होती है. ऐसे में चीज का सेवन भी कम करना चाहिए.
 
फूड से जुड़ी ज्यादा खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement