Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें!

Foods To Avoid During Pregnancy: प्रेग्नेंसी यकीनन एक स्त्री के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है. प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ये सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है.

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें!

Pregnancy Diet: महिलाओं को प्रेग्नेंसी में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.
  • आडू को प्रेग्नेंसी में खाने से बचना चाहिए.
  • प्रेग्नेंसी में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए.

Foods To Avoid During Pregnancy: प्रेग्नेंसी यकीनन एक स्त्री के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है. प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ये सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. हर महिला यही चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा हेल्दी हो और इसके लिए वो हर मुमकिन कोशिश करती है. दरअसल प्रेग्नेंसी के समय आपके द्वारा खाया गया खाना होने वाले बच्चे की सेहत पर भी असर डालता है. इसलिए आपको अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए. महिलाओं को प्रेग्नेंसी में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि कुछ फूड्स ऐसे हैं जो प्रेग्रेंसी में फायदेमंद माने जाते हैं तो वहीं कुछ फूड ऐसे भी हैं जिनका सेवन प्रेग्रेंसी के समय बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये फूड्स न केवल आपकी सेहत बल्कि आपके होने वाले बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. 

प्रेग्नेंसी के दौरान न करें इन फूड्स का सेवनः

1. पपीताः

गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. कच्चे पपीते को गर्भपात के लिए जाना जाता है. पपीता में लेटेक्स होता है जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर कर सकता है.

2. आडूः

आडू एक ऐसा फल है जिसको प्रेग्नेंसी में खाने से बचना चाहिए. आडू एक गर्म फल है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है. जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है और गर्भपात भी हो सकता है. 

bc3huv5o

कुछ फूड ऐसे भी हैं जिनका सेवन प्रेग्रेंसी के समय बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए Photo Credit: iStock

3. अनानासः

गर्भवती महिलाओं को अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए. अनानास मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा नहीं है. अनानास में एक उच्च ब्रोमेलैन सामग्री होती है जो एक एंजाइम है जो गर्भाशय ग्रीवा को नरम करती है और गर्भाशय के संकुचन को भी ट्रिगर कर सकती है.

4. कैफीनः

प्रेग्नेंसी में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. कैफीन बहुत जल्दी अवशोषित हो जाता है और प्लेसेंटा में आसानी से गुजरता है. क्योंकि शिशुओं और उनके प्लेसेंटा में कैफीन को चयापचय करने के लिए आवश्यक मुख्य एंजाइम नहीं होता है, इसलिए उच्च स्तर का निर्माण हो सकता है. इसी वजह से प्रेग्नेंसी में कैफीन के सेवन से बचना चाहिए.

5. अंकुरित अनाजः

अंकुरित अनाज को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन प्रेग्नेंसी के समय कच्चे अंकुरित अनाज से बचना चाहिए. कच्चे स्प्राउट्स, सालेला के साथ दूषित हो सकते हैं. अंकुरित होने के लिए बीजों द्वारा आवश्यक आर्द्र वातावरण इस प्रकार के जीवाणुओं के लिए आदर्श है, और उन्हें धोना लगभग असंभव है. इस कारण से प्रेग्नेंसी में कच्चे स्प्राउट्स को खाने से बचना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Diet: पेट की चर्बी को कम करने के लिए रात में खाएं ये पांच चीजें!

Sabudana Papad: पापड़ खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें साबूदाना पापड़ की टेस्टी रेसिपी

Egg Hakka Noodles Recipe : इन आसान टिप्स के साथ घर पर बनाएं एग हक्का नूडल्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com