Worst Foods For Summer: गर्मियों में भूलकर भी ना करें इन तीन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

Foods To Avoid In Summer: गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इन दिनों शरीर में सबसे ज्यादा पानी की कमी होती है, ऐसे में आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी ना मिलने से कई नुकसान भी हो सकते हैं.

Worst Foods For Summer:  गर्मियों में भूलकर भी ना करें इन तीन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

Worst Foods For Summer: गर्मियों के दिनों में खानपान का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  • अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है.
  • गुड़ पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है.
  • बादाम को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Foods To Avoid In Summer:  गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इन दिनों शरीर में सबसे ज्यादा पानी की कमी होती है, ऐसे में आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी ना मिलने से कई नुकसान भी हो सकते हैं. दरअसल गर्मियों के दिनों में खानपान का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. वैसे तो गर्मियों में ठंडी चीजों का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. ये आपके शरीर को अंदर और बाहर से तरोताजा रखने में मदद कर सकती हैं. लेकिन इन सब के अलावा कुछ ऐसी चीजें भी हैं. जिनका गर्मियों में अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं. जिनको गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाना चाहिए. 

गर्मियों में ना करें इन चीजों का ज्यादा सेवनः

1. अदरकः

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई पाया जाता है. अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चाय बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन गर्मियों के मौसम में अदरक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Benefits Of Kali Mirch Or Mishri: काली मिर्च के साथ मिश्री खाने के चार जबरदस्त फायदे

rvv355eo

गर्मियों के मौसम में अदरक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

2. गुड़ः

गुड़ की तासीर गर्म होती है. आपको बता दें कि गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. गुण को एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ये पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. लेकिन गर्मी के मौसम में गुड़ का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

3. बादामः

बादाम सेहत के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं. बादाम को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. लेकिन बादाम की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में बादाम का ज्यादा सेवन करने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Almond Fried Rice: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी आमंड राइस-Recipe Inside
Benefits Of Kishmish Water: इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है किशमिश का पानी, ये हैं इसके अन्य फायदे
Low Calorie Desserts: 5 स्वादिष्ट लो कैलोरी डेज़र्ट, जो मीठे की क्रेविंग को हेल्दी तरीके से करेंगे दूर
Omelette Pizza Recipe: अपने फेवरेट पिज्जा को ऑमलेट के साथ दें बेहतरीन ट्विस्ट, आज ही इसे आजमाएं