Foods To Avoid In Winter: सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें इन पांच चीजों का सेवन!

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट को अपनाना चाहिए. इस मौसम में बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं. जो हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है. कि सर्दी के मौसम में कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं. जिनको खाने से आपकी तबियत और बिगड़ सकती है.

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें इन पांच चीजों का सेवन!

Foods To Avoid In Winter: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल सबसे अच्छे माने जाते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में ठंडे दूध और दही के सेवन से बचना चाहिए.
  • अधिक मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • इम्यूनिटी मजबूत होने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों के मौसम में वायरल का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण सर्दी-जुकाम और फ्लू की समस्या बढ़ जाती है. सर्दियों के मौसम में बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं. जो हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है. कि सर्दी के मौसम में कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं. जिनको खाने से आपकी तबियत और बिगड़ सकती है. ऐसे फूड्स के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है. जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इम्यूनिटी मजबूत होने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर इम्यूनिटी ही कमजोर हो गई तो हम फिर जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल सबसे अच्छे माने जाते हैं. इस मौसम में ऐसे चीजों से दूरी बनाना चाहिए जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए नुककानदायक है इन 5 फूड्स का सेवन

1. सॉफ्ट ड्रिंक्सः

सर्दियों के मौसम में सॉफ्ट ड्रिंक्स का अधिक सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है. जो सेहत के लिए हानिकारक है. इससे शरीर में सर्दी-खांसी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए ऐसी चीजों से दूरी बनाएं. 

Benefits Of Eating Garlic In Winter: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें चार जबरदस्त लाभ

beverages soft drinks cola 560 400

सॉफ्ट ड्रिंक्स का अधिक सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है.  

2. मीठी चीजेंः

सर्दियों के मौसम में मीठी चीजें खाना सभी को बहुत पसंद होती है. लेकिन अधिक मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. मीठे की अधिक मात्रा से शरीर में सूजन और मोटापे की समस्या हो सकती है. 

3. फ्राई चीजेंः

सर्दी का मौसम आते ही लोगों में तले भूने खाने को लेकर क्रेज बढ़ जाता है. तली और मसालेदार चीजें खाने में तो स्वादिष्ट होती हैं. लेकिन इनका अधिक सेवन करने से हार्ट को नुकसान और वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है. 

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

Immunity Boosting Golden Drinks: सर्दी-जुकाम से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने तक बेहद फायदेमंद है हल्दी दूध!

4. दूध-दहीः

सर्दियों के मौसम में ठंडे दूध और दही के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि इनका अधिक सेवन, कफ की समस्या को बढ़ा सकता है. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आपको दूध का सेवन करना है, तो आप गुनगुने दूध में हल्दी पाउडर को मिलाकर इस्तेमाल करें. ये आपके सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है.

5. कच्ची सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हेल्थ और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन सर्दियों में कच्ची सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Nutrients Rich Food: औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानें ये चार अद्भुत लाभ

India's Biggest Orange: ट्विटर पर क्यों ट्रेंड कर रहा है भारत के नागपुर का संतरा, यहां जानें

Most Popular Indian Street Food: स्ट्रीट फूड खाना है पसंद तो जरूरी ट्राई करें आलू शकरकंदी चाट, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Kartik Purnima 2020: जानें कब है कार्तिक पूर्णिमा, व्रत विधि, शुभ मूहूर्त और महत्व

सर्दी के सीजन को और भी बनाएंगी खास Winter Special Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी में हेल्दी डाइट के लिए अपने खाने में शामिल करें हेल्दी मेथी चिकन की यह रेसिपी