अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन तो आज से ही कर दें कम, वरना बढ़ सकता है स्ट्रेस!

Foods To Avoid When Stressed: कुछ चीजें ऐसी है जिनको खाने से स्ट्रेस बढ़ सकता है. स्ट्रेस से तात्पर्य शारीरिक और भावनात्मक रूप से चिंता महसूस होना है. यह भावना किसी भी घटना या विचार से आ सकती है, जिससे किसी व्यक्ति को निराशा, गुस्सा या घबराहट और चिंता महसूस होती है.

   |  Updated: January 20, 2021 15:48 IST

Reddit
Foods To Avoid When Stressed: If You Intake Too Much These Five Things, May Stress Can Increase

Foods To Avoid: स्ट्रेस से बचने के लिए लोगों को अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जाती है.

Highlights
  • चॉकलेट में चीनी, चिकनाई और कैफीन होता है, जो कि स्ट्रेस को बढ़ा सकता है.
  • फास्ट फूड का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है
  • कॉफी का सेवन अधिक करते हैं उनको भी स्ट्रेस का खतरा हो सकता है.

Foods To Avoid When Stressed: आज के समय में तनाव लोगों के लिए बहुत ही सामान्य अनुभव बन चुका है. सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि स्ट्रेस क्या है. आपको बता दें कि स्ट्रेस से तात्पर्य शारीरिक और भावनात्मक रूप से चिंता महसूस होना है. यह भावना किसी भी घटना या विचार से आ सकती है, जिससे किसी व्यक्ति को निराशा, गुस्सा या घबराहट और चिंता महसूस होती है. स्ट्रेस की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से आपकी सोचने-समझने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. सिरदर्द, गुस्सा, नींद न आना रोना आदि. स्ट्रेस से बचने के लिए लोगों को अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि तनाव का कारण आपका गलत खान-पान हो सकता है. सुनकर आपको अजीब जरूर लग सकता है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ चीजें ऐसी है जिनको खाने से स्ट्रेस बढ़ सकता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप इन चीजों को अपनी डाइट से बाहर कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके स्ट्रेस को बढ़ा सकते हैं. 

Newsbeep

इन पांच चीजों को खाने से बढ़ सकता है स्ट्रेसः

1. चॉकलेटः

चॉकलेट सभी को बहुत पसंद होता है, लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि स्ट्रेस के समय चॉकलेट न खाएं. चॉकलेट में चीनी, चिकनाई और कैफीन होता है, जो कि स्ट्रेस को बढ़ा सकता है.

Benefits Of Cumin: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए जीरे का करें सेवन, जानें ये 6 शानदार लाभ

6p7e21v

चॉकलेट सभी को बहुत पसंद होता है, लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि स्ट्रेस के समय चॉकलेट न खाएं. Photo Credit: iStock

2. कैफीनः

जो लोग चाय या कॉफी का सेवन अधिक करते हैं उनको भी स्ट्रेस का खतरा हो सकता है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिसे पीने से एंड्रेलाइन होता है, जो स्ट्रेस बढ़ा सकता है. 

3. फास्ट फूडः

भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम फास्ट फूड खाने के इतने आदी हो गए हैं. लेकिन आपको बता दें कि फास्ट फूड का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. और स्ट्रेस का कारण भी बन सकता है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. कैंडीः

सुगर कैंडी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. लेकिन आपको बता दें कि सुगर कैंडी का ज्यादा सेवन स्ट्रेस को बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं स्ट्रेस के कारण ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. 

5. शराबः

शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है. अधिक शराब पीने से स्ट्रेस और चिड़चिडापन बढ़ सकता है. शराब का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण ने किया खुलासा, बताया क्‍या है उनका 'कम्‍फर्ट फूड'

Kapoor sisters Lunch: करीना और करिश्मा कपूर ने लंच की बेहतरीन तस्वीर शेयर की, यहां देखें तस्वीरें

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High-Protein Diet: कम्पलीट मील के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं यह हेल्दी मिक्सड दाल चीला-Recipe Inside

Moong Dal Kadhi: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूंग दाल कढ़ी, यहां जानें विधि

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement