ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान भूलकर भी न लें यह Food, बनाएं दूरी, यहां है वजह

आपका बच्चा दूध ना पीए तो एक बार खुद की डाइट को जांच लें, हो सकता है कि आपने कोई स्ट्रॉन्ग फ्लेवर वाला खाना खाया हो.

एनडीटीवी  |  Updated: June 15, 2018 10:42 IST

Reddit
Foods To Avoid While you are on Breast Feeding

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ना खाएं ये चीज़ें

Highlights
  • मछली को करें अवॉइड
  • मीट से फैट निकलवाकर खाएं
  • दो कप से ज़्यादा ना पिएं कॉफी
मां बनना हर औरत के लिए एक नया और जीवनभर याद रहने वाला अनुभव है. इस दौरान शरीर में बहुत बदलाव आते हैं और साथ ही कुछ बदलाव अपनी डाइट और जीवनशैली में करने भी पड़ते हैं. जीवनशैली में होने वाले बदलाव शायद बच्चा होने के बाद कुछ हद तक बदल सकते हैं, लेकिन डाइट में होने वाले इसके बाद भी जारी रहते हैं. खासकर तब जब आप बच्चे को दूध पिला रही हों यानी ब्रेस्टफीड पर हों. 

डिलीवरी के बाद कई तरह के परहेज करने होते हैं. तमाम तरह की चीज़ों को खाने से मना किया जाता है जैसे तीखा खाना, शराब और कॉफी. वहीं, मेवे वाले लड्डू, फल और सब्जियां खिलाई जाती हैं. इसकी एक वजह यह भी है इन खानों से आपके बच्चे को दूध के जरिए सभी जरुरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. अगर आपको नहीं मालूम हो कि बच्चे को दूध पिलाने के दौरान तक किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए और किन चीज़ों से दूर रहना चाहिए, तो नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ें.कभी नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल अगर बचपन में खिलाएंगे ये Food

1. रोज़ाना आप एक या दो कप कॉफी पी सकती हैं, लेकिन इससे ज़्यादा अवॉइड करें. इससे आपके बच्चे की नींद में बाधा आ सकती है, जिससे वो जागकर ज़्यादा रो सकता है. याद रखें कॉफी के अलावा कैफीन कई चाय, सोडा और दवाइयों में भी होता है. 

2. अगर आप एल्कोहल लेती हैं तो इसे भी बहुत कम मात्रा में लें. इसका ज़्यादा सेवन आपके ब्लड एल्कोहल लेवल को बढ़ाकर इसे बच्चे को पिलाने वाले दूध में मिला सकता है. 

Eid ul-Fitr 2018: क्या है हलीम और क्यों ईद पर होता है इसका खास महत्व...

3. मछली को अवॉइड करें और अगर आप मीट का सेवन कर रही हैं तो उसे पकाने से पहले फैट को अलग करवा लें. 

4. मिर्च, खीरा, दालचीनी और काली मिर्च को ना खाएं. इन्हें खाने से आपको गैस की परेशानी हो सकती है.  जो आपको होकर बच्चे के पेट में ब्लोटिंग और पेट दर्द की वजह बन सकते हैं. 

5. स्ट्रॉन्ग फ्लेवर वाले फूड जैसे लहसुन को ना खाएं. इससे ब्रेस्ट मिल्क का स्वाद बदल सकता है. इस वजह से बच्चा दूध नहीं पिएगा. वहीं, जब भी अगर आपका बच्चा दूध ना पीए तो एक बार खुद की डाइट को जांच लें, हो सकता है कि आपने कोई स्ट्रॉन्ग फ्लेवर वाला खाना खाया हो.

Commentsखबरों के लिए क्लिक करें. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement