Bad Food For Thyroid Patient: थायराइड के हैं मरीज तो न करें इन चीजों का सेवन!

Foods To Avoid With Hypothyroidism: थायराइड की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. आमतौर पर थायराइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है. थायराइड एक गंभीर बीमारी है और इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा गलत खान-पान है.

Bad Food For Thyroid Patient: थायराइड के हैं मरीज तो न करें इन चीजों का सेवन!

Thyroid Patient: थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है.

खास बातें

  • थायराइड के मरीजों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • रेड मीट में सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है.
  • सोयाबीन में फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है

Foods To Avoid With Hypothyroidism: थायराइड की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. आमतौर पर थायराइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है. थायराइड एक गंभीर बीमारी है और इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा गलत खान-पान है. थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है. थायराइड के शुरूआती लक्षण पता नहीं चल पाते इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. आपको बता दें कि यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. थायराइड दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड, इस समस्या से बचने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान अधिक रखना चाहिए. थायराइड की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना और हार्ड की स्पीड में बदलाव होना आदि समस्या हो सकती है. थायराइड आयोडीन की कमी से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है. थायराइड से शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनको थायराइड में नहीं खाना चाहिए.

थायरॉइड की समस्या से पीड़ित हैं तो भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवनः

1. गोभीः

थायराइड के मरीजों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए. पत्ता और फूलगोभी में गॉइट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है. 

2. कैफीनः

थायराइड की समस्या होने पर कैफीन वाली चीजों से दूरी बना के रखना चाहिए. क्योंकि ये थायराइड ग्लैंड और थायराइड लेवल दोनों बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

43u5t3kg

थायराइट की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ने लगता है. Photo Credit: iStock

3. रेड मीटः

रेड मीट में सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है. इस वजह से  रेड मीट खाने से फैट बहुत जल्दी बढ़ता है. इसके अलावा रेड मीट खाने से शरीर में जलन की परेशानी भी हो सकती है. थायराइड के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

4. सोयाबीनः

सोयाबीन में फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जो थायराइड हार्मोंस बनाने वाले एंजाइम की फंक्शनिंग को डिस्टर्ब करते हैं. थायराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है सोयाबीन का सेवन.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: साधारण पूरी की जगह घर पर इस तरह बनाए बंगाली राधा बल्लवी चना दाल पूरी

Weight Loss Breakfast: वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 फूड्स!

Holi-Special Thandai Kulfi: ठंडाई प्लस कुल्फी इस होली सिर्फ 5 मिनट में बनाएं मटका मलाई कुल्फी

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rhea Kapoor Signature Dish: रिया कपूर ने कुक किया अपना सुपर स्वादिष्ट 'सिग्नेचर' डिश, यहां देखें तस्वीरें