खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, हो सकती हैं खतरनाक!

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. फूड के रिएक्शन भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फूड जो कभी भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए

खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, हो सकती हैं खतरनाक!

खास बातें

  • सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं.
  • कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट नहीं खानी चाहिए.
  • सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं.

सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी है. आपने सुना ही होगा कि 'Breakfast Like A King'. इसके पीछे वजह है कि अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है. सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट (Breakfast) कर सकते हैं. लेकिन व्यस्तता के चलते अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते. और अगर करते हैं तो कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं. क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट नहीं खानी चाहिए. हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. फूड के रिएक्शन भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फूड जो कभी भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए.

Bread Recipes: किसी भी खास मौके पर ब्रेड से बनने वाले इन बेहतरीन डिजर्ट को ट्राई करें

खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें | 5 Foods You Should Never Have On An Empty Stomach

1. खट्टे फल : 

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल यानी साइट्रस फ्रूट्स (Citric Fruit) ऐसिडिक होते हैं. इन्हें खाली पेट लेने से हार्टबर्न और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

2. खाली पेट क्यों नहीं खाना चाहिए टमाटर: 

d6q8pc0o

जानिए खाली पेट क्यों नहीं खाना चाहिए टमाटर. Photo Credit: iStock

अगर टमाटर का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाता है, तो यकीनन आप सेहत और स्वाद से भरपूर आहार को पसंद करते हैं. टमाटर आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है. असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3. खाली पेट क्यों नहीं लेने चाहिए कार्बोनेटेड ड्रिंक्स :

भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं. फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें.

4. खाली पेट क्यों नहीं खाना चाहिए सलाद :

कहते हैं कि सलाद सेहत से भरपूर आहार है. यह आपके पाचन में मदद करता है और वजन कम करने में भी खूब मददगार होता है. सलाद फाइबर (Fiber) से भरपूर होता है, जोकि सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट सलाद खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. खाली पेट सलाद लेने से पेट में गैस, हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

5. खाली पेट क्यों नहीं खाना चाहिए केला :

r3o48gh

 Banana on an empty stomach: खाली पेट केले खाने से बचना चाहिए.

केले में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यह एक अच्छा आहार है. केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. असल में केले में मौजूद ये पोष्टिक तत्व पेट में बेचैनी, उल्टी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com